trendingNow11706474
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Heart Health: दिल में सूजन होने पर दिखते हैं ये लक्षण, नजरअंदाज करने से गवानी पड़ सकती है जान

Heart Disease: कई लोगों को अक्सर सीने में दर्द, जलन और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं. तो यह आपको काफी भारी पड़ सकता है.

Heart Health: दिल में सूजन होने पर दिखते हैं ये लक्षण, नजरअंदाज करने से गवानी पड़ सकती है जान
Stop
Jagrati Singh|Updated: May 22, 2023, 04:36 PM IST

Heart Inflammation: कई लोगों को अक्सर सीने में दर्द, जलन और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं. तो यह आपको काफी भारी पड़ सकता है.बता दें इस तरह की समस्याएं दिल में सूजन का संकेत हो सकती हैं.यह हृदय स्वास्थ्य से जुड़ी एक गंभीर समस्या है क्योंकि हार्ट में सूजन होने पर  आपको हार्ट अटैक, और स्ट्रोक जैसी समस्या हो सकती है.दिल को हेल्दी रखना बहुत जरूरी होता है. इसलिए दिल से जुड़ी कोई भी दिक्कत होने पर फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. वहीं दिल में सूजन होने पर हमारा शरीर कुछ संकेत देता है जिसे आपको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हम यहां आपको  बताएंगे कि दिल में सूजन होने पर कौन से लक्षण नजर आते हैं?

हार्ट में सूजन होने पर दिखाई देते हैं ये लक्षण-
थकान महसूस होना-
अगर आपको हमेशा थकान महसूस होती है तो इसे भूलकर भी इग्नोर नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह एक दिल में सूजन होने का एक संकेत हैं. ऐसे में आपको अपना टेस्ट करना चाहिए और डॉक्टर को दिखाना चाहिए.
चक्कर आना-
कई लोगों को हमेशा चक्कर आने की शिकायत होती है जिसे वो नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है. क्योंकि यह एक दिल में सूजन होने की वजह से भी हो सकता है.
शरीर के अंगों में सूजन-
अगर आपके शरीर के किसी हिस्से जैसे टांगों, हाथों में हमेशा सूजन रहती है तो फौरान डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि यह हार्ट में सूजन होने की वजह से भी हो सकता है. इसलिए इसे हल्के में न लें.
हार्ट में सूजन होने पर इस तरह से रोके-
1-बीमार लोगों के संपर्क में आने से बचें जो पहले से किसी संक्रमण से परेशान हैं.
2- खानपान का ध्यान रखें.
3- रोजाना व्यायाम करें.
4- सांस संबंधी व्यायाम रोजाना करें.

Read More
{}{}