trendingNow11520678
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Brain Stroke: सर्दियों में ब्रेन स्ट्रोक ले सकता है जान, बचना है तो अपनाएं ये अचूक उपाय

Brain Stroke In Winter: सर्दियों के दिनों में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. अगर ऐसी गंभीर बीमारियों से बचना है तो पहले से देखभाल करना जरूरी है. हम अपनी लाइफस्टाइल में कुछ आसान से बदलाव करके ब्रेन स्ट्रोक के खतरे से बच सकते हैं. 

ब्रेन स्ट्रोक से बचने के तरीके
Stop
rakshita|Updated: Jan 09, 2023, 10:16 AM IST

Brain Stroke Prevention: सर्दियों के दिनों में ब्लड फ्लो (Blood Flow) प्रभावित होता है, जिसकी वजह से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इन दिनों में ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) प्रभावित होने की वजह से ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) और हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा रहता है. दरअसल ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने की वजह से मस्तिष्क ( Brain) तक ऑक्सीजन ठीक से नहीं पहुंच पाता है, जिसकी वजह से दिमाग काम करना बंद कर सकता है. ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) एक झटके में आपकी जान ले सकता है. अगर ऐसी स्थिति से बचना है तो पहले से देखभाल करना जरूरी है. हम कुछ आसान से उपाय अपनाकर इन गंभीर स्थितियों से बच सकते हैं. 

शराब और स्मोकिंग से रहें दूर

शराब और स्मोकिंग की वजह से स्मोकिंग की वजह से स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. अगर ऐसी जानलेवा स्थिति से बचना है तो इन चीजों से दूर रहना चाहिए. स्ट्रोक से बचने के लिए सर्दियों में शराब और सिगरेट का सेवन करने से बचना चाहिए.

एक्सरसाइज और योग

योग ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करता है. अगर स्ट्रोक जैसी बीमारियों से बचना है तो योग और एक्सरसाइज को अपने रुटीन का हिस्सा बना लें. सुबह उठकर 15 मिनट भी योग या एक्सरसाइज को देंगे तो स्ट्रोक से बच सकते हैं. 

वजन कम करें

मोटापा कई बीमारियों की वजह बनता है. हेल्दी रहना है तो वजन कम करना जरूरी है. स्ट्रोक से बचने के लिए डाइट पर ध्यान दें. सर्दियों में फैटी चीजों से दूर रहें और हेल्दी चीजें खाना शुरू करें. 

डाइट पर दें ध्यान

खान-पान सेहत पर बहुत असर डालता है. अगर आपको स्ट्रोक जैसी स्थिति से बचना है तो डाइट पर ध्यान देना जरूरी है. सर्दियों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खाएं. ओट्स, बीन्स, हरी सब्जियां और फलों को डाइट का हिस्सा बनाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}