trendingNow11531238
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Symptoms For Weight Loss: ये संकेत बताते हैं कि वजन कम करने की है आपको जरूर, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

 Lose Weight:  शरीर में अधिक मोटापा हो जाता है तो बॉडी आपको संकेत कुछ देती है जिसे ज्यादातर लोग नजरअंदाज कर देते हैं.लेकिन अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको बॉडी के कुछ संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Symptoms For Weight Loss: ये संकेत बताते हैं कि वजन कम करने की है आपको जरूर, नहीं तो पड़ सकता है पछताना
Stop
Jagrati Singh|Updated: Jan 16, 2023, 08:33 PM IST

How To Lose Weight:आजकल ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान रहते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि मोटापा आते ही कई तरह की बीमारियां आपको घेर सकती हैं शरीर में कुछ मात्रा में अतिरिक्त वजन आमतौर पर स्वस्थ होता है लेकिन जो लोग बहुत दुबले-पतले होते हैं उन लोगों को शरीर का वजन बढ़ाने की जरूरत होती है.वहीं शरीर में अधिक मोटापा हो जाता है तो बॉडी आपको संकेत कुछ देती है.जिसे ज्यादातर लोग नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको बॉडी के कुछ संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

शरीर के इन संकेतों को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज-

हाई कोलेस्ट्रॉल (high cholesterol)-
वजन बढ़ने पर किसी भी व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है.यह आपके शरीर के लिए और आपकी बॉडी के लिए सही नहीं है इसलिए अपने वजन को हमेशा कंट्रोल में रखें. अगर आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है तो समझ जाइए आपके शरीर यह संकेत दे रहा है कि  अब आपको अपने वजन को कम करने की जरूरत है.

दिन भर के सामान्य कार्य को करने में दिक्कत होना-
शरीर का वजन बढ़ने पर हमने देखा है कि सामान्य कार्य करने में भी दिक्कत होती है ऐसे में अगर आप भी जरा सा काम करने पर थकने लगे हैं तो समझ जाइए आपके शरीर का यह एक संकेत है और अब आपको अपने वजन पर ध्यान देने की जरूरत है.
ब्लड प्रेशर कंट्रोल में ना रहना-
अगर आपका शरीर का वजन बढ़ा हुआ है और आपको अक्सर ही हाई या लो ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ता है तो यह एक संकेत है कि आपको अपने वजन पर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि यह समस्या लंबे समय तक रही तो आप को हार्ट अटैक स्ट्रोक का खतरा भी हो सकता है.
सोते समय खर्राटे आना-

कुछ लोगों को सोते समय खर्राटे आने की दिक्कत होती है यह समस्या हमेशा ज्यादा वजन वाले लोगों को होती है इसलिए अगर आपको भी सोते समय खर्राटेआते हैं तो आपको अपने वजन कम करने की जरूरत है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Read More
{}{}