trendingNow11785110
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Monsoon के मौसम में घेर सकती हैं आपको ये सांस संबंधी बीमारियां, इस तरह से करें बचाव

Monsoon Diseases: मानसून का मौसम चल रहा है इस मौसम में बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ जाता है. हम यहां आपको बताएंगे कि मानसून के मौसम में आपको कौन-कौन सी सांस से जुड़ी दिक्कत हो सकती हैं.

Monsoon के मौसम में घेर सकती हैं आपको ये सांस संबंधी बीमारियां, इस तरह से करें बचाव
Stop
Jagrati Singh|Updated: Jul 18, 2023, 02:30 PM IST

Respiratory Diseases: मानसून का मौसम चल रहा है इस मौसम में बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ जाता है.ऐसे में अगर आपको भी सांस संबंधी दिकक्त है तो इस मौसम में आपकी दिक्कत और बढ़ सकती है.ऐसा इसलिए क्योंकि सांस लेने के दौरान जर्म्स  हमारी बॉडी के अंदर चले जाते हैं जिसकी वजह से आपकी तबियत बिगड़ सकती है. वहीं मानसून के मौसम में ज्यादातर लोगों को खांसी और सर्दी की शिकायत रहती है. लेकिन इस मौसम में आपको सांस से जुड़ी और भी बीमारियां होने का खतरा बना रहता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि मानसून के मौसम में आपको कौन-कौन सी सांस से जुड़ी दिक्कत हो सकती हैं.

मानसून के मौसम में आपको घेर सकती हैं ये बीमारियां-
कॉमन कोल्ड-

मानसून में कोल्ड की समस्या एक आम है. इस समस्या से बच्चे ज्यादा परेशान रहते हैं. लेकिन इस मौसम समें यह दिक्कत सभी को ह जाती है.लेकिन इस मौसम में बच्चों का खास ध्यान रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दी-जुकाम होने पर आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. इसलिए इस मौसम में सभी को अपना ध्यान रखना चाहिए.
निमोनिया-
निमोनिय फेफड़ों का एक इन्फेक्शन है. यह बैक्टीरिया,वायरस के कारण हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मानसून में निमोनिया के मरीज बढ़ जाते हैं. बता दें निमोनिया की शुरुआत सर्दी-जुकाम से होती है. इसलिए निमोनिया से बचने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने की जरूरत है.
मानसून में बीमरियों से इस तरह करें बचाव-
1- इस मौसम में साफ सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए. वहीं हाथों को साफ किए बिना किसी चीज का सेवन नहीं करन चाहिए. वहीं हाथों को सैनिटाइजर से साफ करना चाहिए. इसके अलावा जब भी टॉयलेट जाएं हाथों को जरूर साफ करें.

2-मानसून के मौसम में अगर आप चाहते हैं कि आपको बीमारियां न घेरे तो आप भरपूर नींद लें. बता दें अगर आप इस मौसम में भरपूर नींद लेते हैं तो ऐसे में आपसे बीमारियां कोसों दूर रहती हैं. इसलिए मानसून के मौसम में 8 घंटे की नींद जरूर लें.   

 

Read More
{}{}