trendingNow11767399
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Sugar Cane Juice: ये लोग गलती से भी न पिएं गन्ने का जूस, लगाने पड़ सकते हैं अस्पताल के चक्कर

Side Effects Of Sugarcane Juice In Hindi: गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग गन्ने का जूस पीते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ लोगों को गन्ने का जूस नहीं पीना  चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किन लोगों को गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए.
 

Sugar Cane Juice: ये लोग गलती से भी न पिएं गन्ने का जूस, लगाने पड़ सकते हैं अस्पताल के चक्कर
Stop
Jagrati Singh|Updated: Jul 05, 2023, 08:57 PM IST

Side Effects Of Sugarcane Juice: गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग गन्ने का जूस पीते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करता है. गन्ने के रस में कैल्शियम,तांबा और आयरन होता है जो बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी होता है. वहीं अगर गन्ने का जूस रोज पीते हैं तो इससे बॉडी में खून की कमी दूर होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ लोगों को गन्ने का जूस नहीं पीना  चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किन लोगों को गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए.
इन लोगों को नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस-
डायबिटीज-

गन्ने के रस में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो डायहबिटीज के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए डायबिटीज के मरीज गन्ने का रस गलती से भी न पिएं.
दांतों में कैविटीज-
जिन लोगों को दांतों में कैविटीज की दिक्कत है उन लोगों को गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्राकृतिक शुगर भरपूर मात्रा में होती है जो आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए जिन्हें दांतों से जुड़ी दिक्कत है उन लोगों को भी गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए.
पेट खराब-
अगर आपको पेट से जुड़ी कोई दिक्कत है तो आपको गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि पेट खराब होने पर आपका पाचन तंत्र कमजोर होता है. जिसकी वजह से अगर आप गन्ने का जूस पीके हैं तो आपको दिक्कत हो सकती है. इसिलए पेट खराब में गन्ने का जूस पीने से बचें.
सर्दी-जुकाम-
गन्ने के जूस की तासीर ठंडी होती है ऐसे में अगर आपको सर्दी जुकाम है तो आपको गन्ने का जूस पीने से बचना चाहिए नहीं तो आपको सर्दी-जुकाम की दिक्कत बढ़ सकती है. इसलिए ऐसे में आपको गन्ने का जूस पीने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 
Read More
{}{}