trendingNow11545055
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Shoulder Pain: कंधे के दर्द से हैं परेशान? रोजाना करें ये आसन, तुरंत मिलेगा आराम

Yoga For Shoulders: ऑफिस का काम करने के लिए लोग घंटों तक बैठकर काम करते हैं. जिसकी वजह से लोगों को कंधों में दर्द होना बहुत ही आम बात है. अगर आपके कंधों में  लगातार दर्द होता है तो आप कुछ आसन को करके दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Shoulder Pain: कंधे के दर्द से हैं परेशान? रोजाना करें ये आसन, तुरंत मिलेगा आराम
Stop
Jagrati Singh|Updated: Jan 26, 2023, 11:59 AM IST

Shoulder Exercises: ऑफिस का काम करने के लिए लोग घंटों तक बैठकर काम करते हैं. जिसकी वजह से लोगों को कंधों में दर्द होना बहुत ही आम बात है. वहीं शुरुआती दौर में ही कंधों के दर्द पर ध्यान न दिया जाए तो ये वक्त के साथ बढ़ता चल जाता है.वैसे तो काम में बीच में थोड़ा-थोड़ा ब्रेक लेकर अगर कंधों को आराम दिया जाए तो दर्द से राहत मिल सकती है. वहीं अगर आपके कंधों में  लगातार दर्द होता है तो आप कुछ आसन को करके दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि कंधे के दर्द से छुटकारा कैसे पा सकते हैं?

कंधों के दर्द के लिए करें योगासान-
वॉरियर पोज (Wrrior pose)-

छाती और कंधों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप वॉरियर पोज मदद कर सकता है. वॉरियर पोज करने से सीधा इफेक्ट गर्दन पर पड़ता है जिससे कंधों के दर्द में आराम मिलता है.इतलिए अगर आप कंधों के दर्द से परेशान हैं तो आप वॉरियर पोज आसन कर सकते हैं.इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. इसके बाद एक पैर को पीछे लेकर जाएं और दूसरे पैर को थोड़ा तिरछे आकार में आगे की तरफ लाएं. अब इसी पोजिशन में पैरों को फैलाते हुए धीरे-धीरे बाहों को पंख की तरह फैलाएं और एक हाथ आगे वाले पैर के सामने और दूसरे पैर को पीठ कर तरफ रखें. इस पोजीशन में 2 से 3 मिनट तक रहें और ऐसा 10 बार करें.
टू फूटेड पोज (Two Footed Pose)-

टू फूटेड पोज आजन रोज 10 मिनट करने से बॉडी को फ्लेक्सिबिलिटी मिलती है. वहीं टू फूटेड पोज सिर्फ कंधे या घुटने नहीं बल्कि पूरे शरीर को दर्द से राहत मिलेगी.इस आसन को करने से सहे पहले योगा मैट पर पीठ के बल आराम से लेट जाएं. अब पैरों को फर्श पर अपने घुटनों के बल झुकाकर रखें. इसके बाद पैरों को हथेलियों को पोजिशन देते हुए गहरी सांस लें. इस पोजीशन में 3 मिनट चक रहें और गहरी सांस लें.ऐसा करने से आप कंधों के दर्द से आराम पा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

 

Read More
{}{}