trendingNow11767007
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Stomach Pain: इन गलत आदतों की वजह से होने लगता है पेट में दर्द, जरूर दें ध्यान

Stomach Ache Relief: मानसून का मौसम चल रहा है.  मानसून के मौसम में ज्यादातर लोगों लोगो को पेट से जुड़ी दिक्कत होने लगती है. हम यहां आपको बताएंगे कि किन आदतों की वजह से आपको पेट दर्द की शिकायत होने लगती है?

Stomach Pain: इन गलत आदतों की वजह से होने लगता है पेट में दर्द, जरूर दें ध्यान
Stop
Jagrati Singh|Updated: Jul 05, 2023, 04:06 PM IST

Stomach Problems: मानसून का मौसम चल रहा है. इस मौसम में वातावरण काफी अच्छा हो जाता है. लेकिन यह भी सच है कि इस मौसम में शरीर से जुड़ी कई बीमारियां आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं. वहीं मानसून के मौसम में ज्यादातर लोगों लोगो को पेट से जुड़ी दिक्कत होने लगती है. जी हां इस मौसम में लोगों को पेट में दर्द, टाइफाइड,पीलियां जैसी समस्याएं होने लगती हैं.ऐसा इसलिए क्योंकि मानसून में पानी और वातावरण में नमी होती है जिसकी वजह से लोगो को पेट से जुड़ी दिक्कत होने लगती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि किन आदतों की वजह से आपको पेट दर्द की शिकायत होने लगती है?
इन आदतों की वजह से होने लगता है पेट में दर्द-
तली हुई चीजें खाने से -

मानसून में ज्यादा तली चीजें खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. जी हां अगर आप इस मौसम में ज्यादा ऑयली चीजें खाते हैं तो आपको पेट में मरोड़ महसूस होता है. ध्यान रहे कि यह दिक्कत बारिश में मौसम में ज्यादा होती है.इसलिए बारिश के मौसम में तली हुई चीजें खाने से बचना चाहिए.
गंदगी में रहने की आदत-
मानसून में साफ-सफाई का जरूर ध्यान रखना चाहिए. बहुत से लोग इस चीज को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन बता दें अगर आप अपने आसपास साफ-सफाई नहीं रखते हैं तो आपको सिर दर्द, बुखार, भूख में कमी और कब्ज जैसी दिक्कत होने लगती है.
कम पानी पीना-
अगर आपको कम पान पीने के आदत है तो इस आदत को आज ही सुधार लें क्योंकि इस आदत की वजह से आपको पेट से जुड़ी दिक्कत होने लगती है. कम पानी पीने से आपको पेट में कब्ज की दिक्कत होने लगती है जिसकी वजह से पेट में दर्द की दिक्कत भी होने लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 
Read More
{}{}