trendingNow11454053
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Pineapple: गले की खराश दूर करने में मदद करता है अनानास का जूस, इस तरह से करें सेवन

Pineapple Juice: अनानास गुणों से भरपूर फल है. वहीं अनानास का जूस पीने से खांसी से राहत पाने के लिए किया जा सकता है. हम यहां आपको बताएंगे कि गले की खराश दूर करने के लिए अनानास के जूस का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

Pineapple: गले की खराश दूर करने में मदद करता है अनानास का जूस, इस तरह से करें सेवन
Stop
Jagrati Singh|Updated: Nov 23, 2022, 01:40 PM IST

Pineapple Juice Cough Remedies: अनानास गुणों से भरपूर फल है. इसमें विटामिन सी,कॉपर,पोटेशियम और मैग्नीशियम (Vitamin C, Copper, Potassium and Magnesium) का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. वहीं अनानास खाने में काफी अगल और स्वाद में बेहतरीन होता है जिसका सेवन करने से कई हेल्थ बेनिफिट्स प्राप्त होते हैं.वहीं अनानास का जूस पीने से खांसी से राहत पाने के लिए किया जा सकता है.वहीं सर्दियों के मौसम में खांसी और गले की खराश एक आम समस्या है ऐसे में अनानास का इस्तेमाल घरेलू उपचार में किया जा सकता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि गले की खराश दूर करने के लिए अनानास के जूस का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

खांसी और गले की खराश  में अनानास के लाभ-
 अनानास के जूस में कई हेल्दी एंजाइम पाए जाते हैं जो ब्रोमेलाइन सांस संबंधित सभी परेशानियों जैसे अस्थमा और एलर्जी की समस्याओं को कम करने में मदद करता है.वहीं अनानास का जूस गले की खराश को कम करने के साथ खांसी के कारण होने वाली सूजन को कम करता है.ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन सी युक्च अनानास इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है औक इंफेक्शन से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है.  ऐसे में अगर आप गले के दर्द और खांसी से परेशान हैं तो आप अनानास के जूस का सेवन कर सकते हैं  ऐसा करके आप गले से जुड़ी समस्याओं से राहत पा सकते हैं.
अनानास के जूस (pineapple juice) को इस्तेमाल करने का तरीका-
अनानास का जूस पीने के लिए अनानास को शहद, अदरक, नमक (honey, ginger, salt) और चुटकी भर लाल मिर्च डालकर जूस तैयार कर लें. बता दें लाल मिर्च गले में जमा बलगम को निकालने का काम करती है. वहीं अदरक और शहद में एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है  जो गले को खांसी के लक्षणों से राहत देती है. वहीं जूस को आप दिन में 2 बार पी सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Read More
{}{}