trendingNow11348601
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Mustard Oil: सरसों के तेल से करें पैरों की मालिश, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

Mustard Oil Foot Massage: सरसों के तेल का सेवन ही सिर्फ फायदेमंद नहीं होता है बल्कि इसे शरीर पर लगाना भी बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि सरसों के तेल से पैरों की मालिश करने से क्या लाभ मिलते हैं?
 

Mustard Oil: सरसों के तेल से करें पैरों की मालिश, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 12, 2022, 04:52 PM IST

Mustard Oil Foot Massage Benefits: सरसों के तेल का सेवन ही सिर्फ फायदेमंद नहीं होता है बल्कि इसे शरीर पर लगाना भी बहुत फायदेमंद होता है. सरसों का तेल हेल्दी फैट्स जैसे मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-3 से भरपूर होता है. जिससे यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.वहीं जबबी शरीर में जकड़न, दर्द या मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या होती है तो इस समस्याओं में शरीर री सरसों के तेल से मालिश करने से बहुत आराम मिलता है. इसस मांसपेशियों और हड्डियों को भी मजबूती मिलती है साथ ही शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि सरसों के तेल से पैरों की मालिश करने से क्या लाभ मिलते हैं? चलिए जानते हैं.
सरसों के तेल से पैर की मालिश करने के लाभ-
नींद अच्छी आती है-

अगर आप रात में सरसों के तेल से पैरों और पैर के तलवों में सरसों का तेल लगाकर 10 मिनट मालिश करते हैं तो इससे थकान दूर होती है, इसके साथ ही मस्तिष्क को आराम मिलता है. इसके अलवा नींद न आने की समस्या भी दूर होती है और आपको अच्छी और गहरी नींद लेने में मदद मिलती है.
चिंता और तनाव को करें दूर-
मस्तिष्क को शांत करने और तनाव, चिंता, अवसाद जैसी समस्याओं से राहत प्रदान करने में सरसों के तेल से पैरों की मालिश करने से बहुत फायदा मिलता है. खासकर जब आप सरसों के तेल से पैर के तलवों कगो रगड़कर मालिश करते हैं.ऐसा करने से आपको दिमाग शांत रहता है.
ब्लड सर्कुलेशन को बनाए बेहतर-
आपके शरीर के सभी अंगों तक पोषक तत्वों को पहुंचाने के लिए ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर होना जरूरी है. सरसों के तेल से मालिश करने ब्लड सर्कुलेशन के साथ ही ब्लड फ्लो भी अच्छी हो जाता है. सिर्फ इतना ही नहीम इससे दबी नसें और ब्लॉकेज को खोलने में भी मदद मिलती है. जिससे नसों में दर्द की समस्या दूर होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Read More
{}{}