trendingNow11788174
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Dengue Fever: मानसून के मौसम में फैल रहा है डेंगू, बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Dengue Symptoms: मानसून का मौसम चल रहा है.इस मौसम में मच्छरों का खतरा बहुत अधिक होता है.  हम यहां आपको बताएंगे कि डेंगू से बचने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
 

Dengue Fever: मानसून के मौसम में फैल रहा है डेंगू, बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
Stop
Jagrati Singh|Updated: Jul 20, 2023, 04:24 PM IST

Dengue Fever Symptoms: मानसून का मौसम चल रहा है.इस मौसम में मच्छरों का खतरा बहुत अधिक होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश के मौसम में रुके हुए पानी में मलेरिया के साथ-साथ डेंगू के भी  मच्छर होते हैं जिसकी वजह से आप डेंगू और मलेरिया दोनों की चपेट में आने लगते हैं. ऐसे में आपको अपना खास ध्यान रखना होता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि डेंगू से बचने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
डेंगू से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान-

1- डेंगू के बुखार से बचने के लिए सबसे पहले आप लिक्विड डाइट लें. वहीं डेंगू बुखार होने पर लापरवाही करने से बचें. 

2- डेंगू के बुखार से बचने के लिए आसपास साफ पानी को जमा ना होने दें. अपनी फ्रिज के पीछे, कूलर के अंदर गर जगह के पानी को इकट्टठा न होने दें.

3-मच्छरों के काटने से बचने के लिए पूरी बाजू वाले कपड़ों को पहनें. ऐसा करने से आप डेंगू के बुखार से बच सकते हैं.

4- रात में मच्छरों से बचने के लिए आप मच्छरदानी का इस्तेमाल करें. जी हां इसका इस्तेमाल करने के लिए आप रात में सोने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें की आपका पूरा शरीर ढका हो.

5-डेंगू के खतरे को कम करने के लिए आप मच्छर भगाने वाली दवाओं, स्प्रे या रैकेट का इस्तेमाल करें. वहीं बच्चों को स्कूल भेजते समय स्किन पर मच्छर वाली क्रीमल लगाकर भेजें.

6- डेंगू के खतरे को ध्यान में रखना चाहिए. अगर आपको लगे कि आपको लगातार शरीर की मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द हो रहा है , आंखों के पीछे दर्द, या आपको उल्टी जैसा महसूस हो रहा है तो इन सब बातों को नजरअंदाज न करें. क्योंकि यह सभी डेंगू बुखार का ही लक्षण हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 
 
Read More
{}{}