trendingNow11709487
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Green Vegetables: 40 की उम्र के बाद खाने की प्लेट में शामिल करें ये सब्जियां, थम जाएगी बढ़ती उम्र

Healthy Eating Planहेल्दी रहने के लिए अच्छा खानपान बहुत जरूरी है.ऐसे में आपको हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि बढ़ती उम्र में किन सब्जियों का सेवन अधिक करना चाहिए?

Green Vegetables: 40 की उम्र के बाद खाने की प्लेट में शामिल करें ये सब्जियां, थम जाएगी बढ़ती उम्र
Stop
Jagrati Singh|Updated: May 24, 2023, 06:02 PM IST

Green Vegetable Benefits: हेल्दी रहने के लिए अच्छा खानपान बहुत जरूरी है. इसलिए हर किसी को रोजाना हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए. हरी सब्जी खाने से बाल और स्किन दोनों हेल्दी रहते हैं.बता दें हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो बढ़ती उम्र को कम करने का काम करती है.ऐसे में आपको हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि बढ़ती उम्र में किन सब्जियों का सेवन अधिक करना चाहिए?

40 की उम्र के बाद इन सब्जियों का करें सेवन-
शिमला मिर्च-

अगर आपकी उम्र 40 के पार है तो आपको शिमला मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि बढ़ती उम्र में शिमला मिर्च खाने से जोड़ों से जुड़ी समस्या से छुटकारा मिलता है. वहीं अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो रही है तो भी आपको शिमला मिर्च का सेवन करना चाहिए. बता दें शिमिला मिर्च में फाइबर, विटामिन ए, विटामिन-सी जैसे तत्व पाए जाते हैं. 
लौकी-
आज के समय में हर व्यक्ति डायबिटीज का शिकार हो रहा है, ऐसे में अगर आपको रोजाना लौकी का सेवन करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि लौकी को अपनी डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर होने की संभावना कम हो जाती है और आपकी बॉडी को एनर्जी भी मिलती है. इसलिए लौकी का सेवन जरूर करना चाहिए.   
भिंडी-
भिंड में फाइबर मैग्नेशियम, प्रोटीन , विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. भिंडी खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, भिंडी खाकर हार्ट क हेल्दी रख सकते हैं .बता दें भिंडी खाने से इंटेस्टाइन में मौजूद हानिकारक तत्वों को बॉडी से बाहर निकलाने में मदद मिलती है. इसलिए बढ़ती उम्र में भिंडी का सेवन जरूर करना चाहिए. 
धनिया-
जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है आंखें कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में आपको अपनी डाइट में धनिया को शामिल करना चाहिए. ऐसा इसलिए धनियां आंखों की रौशनी को कमजोर होने से रोका जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी होते हैं जो आपके लिए फायदेमंद होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}