trendingNow11788386
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

रोज रात में दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, दुबले शरीर की दिक्कत होगी दूर

Milk And Honey: दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स अधिक मात्रा पाए जाते हैं. वहीं अगर आप दूध में शहद डालते हैं इसके कई फायदे मिलते हैं. 

रोज रात में दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, दुबले शरीर की दिक्कत होगी दूर
Stop
Jagrati Singh|Updated: Jul 20, 2023, 06:51 PM IST

Milk And Honey Benefits: दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स अधिक मात्रा पाए जाते हैं. वहीं अगर आप दूध में शहद डालते हैं इसके कई फायदे मिलते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि शहद भी इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है.लेकिन अगर आप दूध और शहद को एक साथ मिलाकर पीते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. चलिए जानते हैं इसके फायदे.

दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे-
तेजी से बढ़ता है वजन

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दूध में शहद मिलाकर पी सकते हैं. दूध और शहद एक साथ मिलाकर पीने से वजन बढ़ाने में सहायक होती है.इसलिए क्योंकि दूध और शहद (Honey) एक साथ वजन बढ़ाने का काम करता है.  इसलिए जो लोग पहले से ही मोटे है वो लोग इसका सेवन न करें.

डाइजेशन (Digestion) -
पाचन मजबूत बनाने के लिए भी दूध में शहद को मिलाकर पीएं. ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में शहद मिलाकर पीने से पाचन सही रहता है. जिसकी वजह से आपको कब्ज में भी आराम मिलता है. इसलिए अगर आप पेट की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना रात में दूध में शहद मिलाकर पी सकते हैं.इसलिए डाइजेशन अच्छा करने के लिए रोजाना दूध में शहद मिलाकर पिएं.
एनर्जी मिलती है-
अगर आपको हमेशा थकान महसूस होती है तो तो दूध में शहद मिलाकर पी सकते हैं. रोजाना दूध और शहद को एक साथ पीने से आपके शरीर को पर्याप्त एनर्जी (Energy) मिलती है, और आप दिनभर की थकान दूर होती है. इसलिए रोजाना रात में सोने से पहले दूध में शहद मिलाकर पिएं. ऐसा करने से आपको थकान और सुस्ती से छुटकारा मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Read More
{}{}