trendingNow11531276
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Heart Health: सर्दियों के मौसम में दिल के मरीज इन बातों का रखें ध्यान, नहीं पड़ेगा हार्ट अटैक

 Heart Attack In Winter: सर्दियों में ज्यादातर हमारा शरीर थका रहता है जिसकी वजह से नींद पूरी नहीं हो पाती और हार्ट अटैक पड़ जाता है हम यहां आपको बताएंगे कि दिल के मरीजों को सर्दियों के मौसम में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Heart Health: सर्दियों के मौसम में दिल के मरीज इन बातों का रखें ध्यान, नहीं पड़ेगा हार्ट अटैक
Stop
Jagrati Singh|Updated: Jan 16, 2023, 09:19 PM IST

Reason For Increase Heart Attack In Winter: हार्ट की बीमारी और नींद का गहरा नाता है सर्दियों में ज्यादातर हमारा शरीर थका रहता है जिसकी वजह से नींद पूरी नहीं हो पाती और हार्ट अटैक पड़ जाता है वहीं. नींद न पूरी होने कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है.वहीं नींद पूरी ना लेने पर यह कई बीमारियों को जन्म देता है वहीं ज्यादातर लोगों को नींद पूरी ना होने पर सांस लेने में परेशानी का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि दिल के मरीजों को सर्दियों के मौसम में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

सर्दियों के मौसम में दिल के मरीज इन बातों का रखें ध्यान-

सोने का समय फिक्स करें-
गलत समय पर सोने के कारण अनिद्रा की शिकायत होती है .इसलिए अच्छी नींद के लिए  सोने और उठने का एक समय तय कर लें इसके अलावा सोने से 3घंटे पहले  कुछ भी ना खाएं. रात के खाने में हल्का खाना खाएं ऐसा करने से आपको अच्छी नींद आएगी.
एक्सरसाइज करें -
एक्सरसाइज की कमी के कारण भी सोने में परेशानी होती है हार्ट के मरीजों को वर्कआउट करने की सलाह दी जाती है इसलिए अगर आप पहले से ही दिल के मरीज है तो रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें ऐसा करने से आपको रात में अच्छी नींद आएगी और आप दिल के दौरे से बच सकते हैं.

तनाव कम करें-
 तनाव के कारण दिल से जुड़े मरीजों को नींद आने की समस्या हो सकती है तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन करें.मेडिटेशन के जरिए भी दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है और इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम रहता है.

खूब पानी पिए-
 अच्छी नींद के लिए पर्याप्त पानी पीना भी जरूरी है अगर आप अपने दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो डिहाइड्रेशन जैसी बीमारी से बचें इसके लिए आप दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं वहीं आप इसके अलावा और सूप, और जूस जैसे अन्य तरल पदार्थों का सेवन भी कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Read More
{}{}