trendingNow11374591
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Stress: तनाव दूर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, बॉडी रहेगी हेल्दी

How To Relieve Stress: आजकल लोगों को तनाव होने लगा है. लेकिन तनाव अगर जल्दी खत्म नहीं किया जाए तो कई तरह की बीमारियां होने का डर बना रहता है. हम यहां आपको कुछ आसान से उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप तनाव को दूर कर सकते हैं.
 

Stress: तनाव दूर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, बॉडी रहेगी हेल्दी
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 30, 2022, 05:54 PM IST

Simple Ways To Relieve Stress: आजकल तनाव हर किसी के जीवन का हिस्सा बन गया है. जरा सी बात पर आजकल लोगों को तनाव होने लगा है. लेकिन तनाव अगर जल्दी खत्म नहीं किया जाए तो कई तरह की बीमारियां होने का डर बना रहता है. वहीं लगातार तनाव लेने से हार्ट स्ट्रोक, और डिप्रेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इतना ही नहीं तनाव स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है.ऐसे में अगर अपने लाफस्टाइल में कुछ बदलाव करते हैं तो तनाव से बचा जा सकता है.ऐसे में हम यहां आपको कुछ आसान से उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप तनाव को दूर कर सकते हैं.चलिए जानते हैं.
तनाव दूर करने के करें ये काम-
एक्सरसाइज करें-

अगर आप रोजाना एक्सरसाइज की जाए तो यह शरीर को स्वस्थ रखने के साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी हेल्दी रखने में मदद करेगी. एक्सरसाइज करने से दिमाग में रक्त संचार बढ़ता है. इतना ही नहीं अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी बॉडी में हैप्पी हार्मोन्स  रिलीज होते हैं जिसकी वजह से आपका मूड अच्छा रहता है.
दोस्तों से बात करें-
तनाव को कम करने का ये एक अच्छा तरीका है. तनाव अगर आप पर ज्यादा हावी हो रहा है तो इससे बचने के लिए अपने क्लोज दोस्तों से बातें करें. समय हो तो उनसे मिलें. बता दें दोस्तों से बात करने से आप अपने तनाव  को भूल जाते हैं. वहीं अपने आसपास ऐसे दोस्तों को रखें जो आपकी समस्या सुनने के साथ उनका हल निकलाने में आपकी मदद करें.
म्यूजिक सुनें-
तनाव कम करने के लिए आप अपना मनपसंद म्यूजिक सुनें,ये म्यूजिक आपको मानसिक शांति देने के साथ तनाव को कम करने में मदद करेगा.तनाव को कम करने के लिए ऐसा म्यूजिक सुनें जो आपके मन को शांक कर सकें क्योंकि कई बार मन की अशांति के कारण भी तनाव बना रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Read More
{}{}