Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Pistachio: डायबिटीज के मरीज दूध में उबालकर खाएं पिस्ता, बॉडी को मिलते हैं ये लाभ

Health Care Tips : पिस्ता कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन बी6, प्रोटीन कैल्शियम और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा अगर आप पिस्ता का रोजाना सेवन करते हैं तो आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. 

पिस्ता का सेवन
Stop
Jagrati Singh|Updated: Feb 14, 2023, 07:51 PM IST

Health Benefits Of Pistachios With Milk: पिस्ता कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन बी6, प्रोटीन कैल्शियम और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा अगर आप पिस्ता का रोजाना सेवन करते हैं तो आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है.वहीं ज्यादातर लोग पिस्ता का सेवन पानी में भिगोकर करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि पिस्ता को अगर आप दूध में उबालकर खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि पिस्ता को दूध में उबालकर खाने के क्या फायदे होते हैं?

पिस्ता को दूध में उबालकर खाने के फायदे-

मांसपेशियां होती हैं मजबूत-

पिस्ता और दूध सेवन एक साथ करने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि दूध और पिस्ता में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.इसलिए आप इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं.

हड्डियां मजबूत होती हैं-

दूध में पिस्ता उबालकर खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि दूध और पिस्ता में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं पिस्ता दूध में उबालकर खाने से जोड़ों के दर्द की शिकायत भी दूर होती हैं.

आंखों को पहुंचता है फायदा-
जो लोग लगातार मोबाइल या लैपटॉप पर काम करते हैं उनकी आंखों पर बुरा असर पड़ता है ऐसे में आप पिस्ता को दूध में उबालकर खा सकते हैं. इसका सेवन करने से आपकी आंखों को फायदा पहुंचता है. जी हां दूध में पिस्ता उबालकर खाने से आंखों की रोशनी तेज होती हैं.

ब्लड शुगर लेवर रहता है कंट्रोल-

पिस्ता और दूध का सेवन एक साथ करने से डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. दूध में पिस्ता उबालकर खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

{}{}