trendingNow11434749
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Dengue Fever: डेंगू के मरीज भूलकर भी ना खाएं ये फूड्स,बढ़ सकती है दिकक्त

Dengue Treatment: डेंगू बुखार मच्छर के काटने से फैलता है. वहीं डेंगू का इलाज समय पर न होने से रोगी की जान तक जा सकती है.लेकिन सही खानपान से इस बीमारी को जल्दी ठीक किया जा सकता है. 

Dengue Fever: डेंगू के मरीज भूलकर भी ना खाएं ये फूड्स,बढ़ सकती है दिकक्त
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 10, 2022, 03:32 PM IST

Food To Avoid In Dengue Fever: बदलते मौसम में डेंगू बुखारा का खतरा तेजी से बढ़ रहा है.डेंगू बुखार मच्छर के काटने से फैलता है. वहीं डेंगू  के लक्षण 3 दिन से लेकर 14 दिनों ते बीच तक बने रहते हैं. जिसकी वजह से मरीजों को मांसपेशियों में दर्द, रैशेज,उल्टी और तेज बुखार हो सकता है. वहीं बता दें डेंगू का इलाज समय पर न होने से रोगी की जान तक जा सकती है.लेकिन सही खानपान से इस बीमारी को जल्दी ठीक किया जा सकता है. लेकिन कुछ चीजों का सेवन डेंगू के मरीज को बिल्कुल नहीं करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि डेंगू के मरीज किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

डेंगू के मरीज भूलकर भी ना खाएं ये फूड्स-
मसालेदार खाना-

डेंगू के मरीज को मसालेदार खाना खाने से बचना चाहिए.इस तरह का भोजन डेंगू के मरीजों के लिए परेशानी बन सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि भोजन करने से व्यक्ति के पेट में गैल, एसिडिटी की समस्या हो सकती है. जो डेंगू के बुखार को बढ़ने का कारण बन सकता है.
जंक फूड-
तला-भूना फूड सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. ऐसे में डेंगू रोगी को इस तरह के खाने से दूर रहना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह का खाना खाने से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है. जिसकी वजह से डेंगू से रिकवरी में देरी हो सकता है.
अल्कोहल (Alcohol)

डेंगू से पीड़ित इंसान को भूलकर भी एल्कोहॉल का सेवन न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि शराब पीने से शरीर डिहाइड्रेशन (dehydration)हो जाता है. जिसके कारण मरीज की प्लेटलेट्स की समस्या हो सकती है. ऐसे में अगर आप भी डेंगू से पीड़ित हैं तो आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं.
कॉफी (coffee)
डेंगू होने पर कॉफी जैसी कैफीन वाली ड्रिंक्स को पीने से शरीर डिहाइड्रेट (dehydrate) हो सकता है. जिससे प्लेटलेट्स में कमी हो सकती हैं और डेंगू गंभीर बन सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Read More
{}{}