trendingNow11789898
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Diabetes: डायबिटीज की वजह से शरीर का ये अंग हो सकता है खराब, लाइफस्टाइल पर जरूर दें ध्यान

 Diabetes careमधुमेह हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित कर सकता है, और उनमें से एक हमारी सुनने की क्षमता भी है.  ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज की वजह से आपको क्या-क्या दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

Diabetes: डायबिटीज की वजह से शरीर का ये अंग हो सकता है खराब, लाइफस्टाइल पर जरूर दें ध्यान
Stop
Jagrati Singh|Updated: Jul 21, 2023, 08:28 PM IST

Hearing Loss Diabetes: मधुमेह हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित कर सकता है, और उनमें से एक हमारी सुनने की क्षमता भी है. कई बार जब खून में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, तो यह हमारी कान की संरचनाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे सुनने में कमी आ सकती है ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज की वजह से आपको क्या-क्या दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है और अगर आप इसको कंट्रोल नहीं करते हैं तो शरीर के किस अंग को ये नुकसान पहुंचाता है? 

डायबिटीज की वजह से शरीर का ये अंग हो जाता है खराब

1- खून में ज्यादा शुगर हमारी नसों और रक्त वाहिनियों को नुकसान पहुंचा सकती है, और यही होता है हमारे कानों में भी. हमारे कान में बहुत सारी छोटी-छोटी नसें और रक्त वाहिनियां होती हैं जो ध्वनि को पकड़ने और हमारे मस्तिष्क तक पहुंचाने में मदद करती हैं. जब खून में शुगर ज्यादा होता है, तो यह नसों और रक्त वाहिनियों को क्षति पहुंचा सकती है, और इससे हमें सुनने में कठिनाई हो सकती है. 

2-यदि आपको मधुमेह है और आपको लगता है कि आपकी सुनने की क्षमता कम हो रही है, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। कई बार, खून में शुगर की सही मात्रा को नियंत्रित करने से हमारी सुनने की क्षमता में सुधार हो सकता है. आपके डॉक्टर आपको इसके बारे में और जानकारी दे सकते हैं. 

3-यह जरूरी है कि हम अपनी सेहत का ध्यान रखें और खून में शुगर की मात्रा पर नियंत्रण रखें. खून में ज्यादा शुगर हमारे शरीर के अन्य हिस्सों को भी नुकसान पहुंचा सकती है, जैसे कि हमारी आँखें, दिल, गुर्दे, और पैर के अंगूठे. इसलिए, हमें अपने खून के शुगर की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए. खून में शुगर की सही मात्रा हमें सुनने में कमी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकती है.
4-अगर आप अपने खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में सक्षम हैं, तो यह सुनने की क्षमता में कमी को भी रोक सकता है. इसके लिए आपको संतुलित आहार लेना होगा, नियमित व्यायाम करना होगा, और यदि आवश्यक हो, तो डॉक्टर की सलाह पर दवाईयां भी लेनी होंगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 
Read More
{}{}