Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Cholesterol: इन सब्जियों का जरूर करें रोजाना सेवन, हाई कोलेस्ट्रॉल की होगी छुट्टी

 Control Cholesterol: खानपान से हमारी लाइफ में बड़ा बदलाव आता है. इसकी वजह से आपकी हेल्थ पर असर पड़ता है और कई बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन सब्जियों का सेवन करना चाहिए?
 

Cholesterol: इन सब्जियों का जरूर करें रोजाना सेवन, हाई कोलेस्ट्रॉल की होगी छुट्टी
Stop
Jagrati Singh|Updated: Feb 20, 2023, 08:36 PM IST

Best Vegetables To Control Cholesterol: खानपान से हमारी लाइफ में बड़ा बदलाव आता है. पहले लोग फल और सब्जियां खाना पसंद करते थे लेकिन आज जमाने में लोग जंक फूड जमकर खा रहे हैं. इसकी वजह से आपकी हेल्थ पर असर पड़ता है और कई बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं.वहीं आजकल खराब लाइफस्टाइल और गलत डाइट की वजह से लोग कोलेस्ट्रॉल के शिकार हो रहे हैं.जिसकी वजह से हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे आपको अपनी डाइट में कुछ सब्जियां शामिल करनी चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन सब्जियों का सेवन करना चाहिए?
कोलेस्ट्रॉल खत्म कर देती हैं ये सब्जियां-
पालक (Spinach)-

अपनी डाइट में पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामि करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि पालक एक मौसमी सब्जी है जो जरूरी विटामिन से भरपूर होती है. वहीं यह बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है. वहीं अगर आप कोलेस्ट्रोल की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप पालक को डाइट में शामिल कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि पालक एक बेहतरीन सब्जी है. आप इसे कच्चा या पकाकर कैसे भी खा सकते हैं.
ब्रोकली (Broccoli)-
ब्रोकली एक हाई फाइबर वाली सब्जी है जिसमें विटामिन सी और कैल्शियम का भंडार होता है. इसका हाई फाइबर कंटेंट बैड कोलेस्ट्रॉल को बॉडी को शरीर से निकालने में मदद करता है. वहीं ब्रोकली को पकाकर या कच्चा कर सकते हैं.
चुकंदर (Beetroots)-
चुकंदर को घुलनशील फाइबर का एक बड़ा स्त्रोत माना जाता है.यह नाइट्रेट का भी एक बड़ा स्त्रोत है जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने  में मदद करता है. वहीं यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

{}{}