trendingNow11649318
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Raw Onion: गर्मी के मौसम में आज से कच्चा प्याज खाना कर दें शुरू, नहीं तो पड़ सकते हैं लेने के देने

 onion In Summer: आजकल गर्मियों का मौसम चल रहा है. ऐसे में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि कच्चा प्याज खाने से आपकी बॉडी को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं.
 

Raw Onion: गर्मी के मौसम में आज से कच्चा प्याज खाना कर दें शुरू, नहीं तो पड़ सकते हैं लेने के देने
Stop
Jagrati Singh|Updated: Apr 12, 2023, 01:22 PM IST

Benefits Of Eating in onion In Summer: आजकल गर्मियों का मौसम चल रहा है. इस मौसम में आपको अपना खास ध्यान रखना चाहिए. वहीं इस बार गर्मी समय से पहले ही शुरू हो गई है. वहीं आने वाले समय में पारा 45 डिग्री के पार जाने की संभावना है. ऐसे में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए लोग लस्सी, शिकंजी आदि चीजों का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इस चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाने में प्याज आपकी मदद कर सकता है. जी हां गर्मी के मौसम में प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि कच्चा प्याज खाने से आपकी बॉडी को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं.
गर्मी के मौसम में प्याज खाने के फायदे-
लू से करता है बचाव-

लू से बचने प्याज आपकी मदद कर सकता है. इसलिए गर्मी के मौसम में कच्चा प्याज खाने की सलाह दी जाती है. बता दें प्याज खाने से हीट स्ट्रोक जैसी दिकक्तों से भी बचा जा सकता है. इसलिए लू से बचने के लिए प्याज का सेवन कर सकते हैं.
इम्यूनिटी को करता है मजबूत-
कोविड-19 के केस बढ़ रहे हैं वही गर्मी का प्रकोप भी शुरू हो गया है. ऐसे में प्याज का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. बता दें प्याज में  कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करते हैं. वहीं ये बॉडी को अंदर से ठंडा भी रखते हैं.
पाचन रहता है बेहतर-
गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोगों को पाचन संबंधी दिक्कते होने लगती है. ऐसे में आपको कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए. इसका सेवन करने के दौरान नींबू के रस को भी इसमें मिला सकते हैं. ऐसा करने से आपको पेट में दर्द, कब्ज और पेट फूलने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

 

 

Read More
{}{}