trendingNow11640569
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Asthma: अस्थमा के मरीज एक्सरसाइज करते समय रखें इन बातों का ध्यान, बिगड़ सकती है सेहत

Asthma Patient : अस्थमा की बीमारी आज के समय बहुत तेजी से लोगों में फैल रही है.  अगर अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति अगर वर्कआउट करता है तो इससे दिल की धड़कने बढ़ जाती हैं जिससे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. ऐसे में आपको एक्सरसाइज करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.
 

Asthma: अस्थमा के मरीज एक्सरसाइज करते समय रखें इन बातों का ध्यान, बिगड़ सकती है सेहत
Stop
Jagrati Singh|Updated: Apr 05, 2023, 06:56 PM IST

Asthma Patient Exercise: अस्थमा की बीमारी आज के समय बहुत तेजी से लोगों में फैल रही है. लेकिन आजकल फिट रहने के लिए लोग एक्सरसाइज करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि अस्थमा के दौरान एक्सरसाइज करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अस्थमा के समय में सांस लेने में तकलीफ होती है.वहीं अगर अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति अगर वर्कआउट करता है तो इससे दिल की धड़कने बढ़ जाती हैं जिससे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. ऐसे में आपको एक्सरसाइज करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.
अस्थमा के मरीज एक्सरसाइज करते समय इन बातों का रखें ध्यान-
सही एक्सरसाइज करें-

अस्थमा की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को सही एक्सरसाइज का अभ्यास करना बहुत जरूरी है. वहीं अस्थमा के मरीजों को हार्डकोर एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए.क्योकि अगर अस्थमा के मरीज हार्डकोर एक्सरसाइज करते हैं तो उनके फेफड़ों पर दबाव पड़ता है जिसकी वजह से आपको सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

हमेशा खुली जगह पर एक्सरसाइज करें-
अस्थमा के मरीजों को हमेशा खुली और साफ जगह पर एक्सरसाइज करनी चाहिए. बता दें धूल-मिट्टी और प्रदूषण वाली जगहों पर एक्सरसाइज करने से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं बता दें अस्थमा के मरीजों को कभी भी बंद कमरे में एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए.
एक्सरसाइज से पहले करें वार्मअप-
एक्सरसाइज करने से पहले अस्थमा के मरीजों को वार्मअप करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी बॉडी एक्टिव हो जाती है और एक्सरसाइज के दौरान स्टैमिना भी बढ़ती है. बता दें वार्मअप करने बाद एक्सरसाइज करने से चोट लगने का खतरा कम हो जाता है.
इन्हेलर साथ में रखें-
अस्थमा के मरजों को अपने साथ हमेशा इन्हेलर कैरी करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि एक्सरसाइज करते समय किसी भी तरह की इमरजेंसी हो सकती है. ऐसे में आप इसका तुरंत इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Read More
{}{}