trendingNow11701562
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Drinking Water While Standing: आप भी पीते हैं खड़े होकर पानी? सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Drinking Water: आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखते हैं.  हम यहां आपको बताएंगे कि खड़े होकर पानी पीने के क्या नुकसान होती हैं?

Drinking Water While Standing: आप भी पीते हैं खड़े होकर पानी? सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान
Stop
Jagrati Singh|Updated: May 18, 2023, 09:23 PM IST

Drinking Water While Standing: आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखते हैं. वहीं बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो खड़े होकर पानी पीते हैं लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. जी हैं पानी कभी भी खड़े होकर नहीं पीना चाहिए. खड़े होकर पानी पीने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है और आपको कई बीमारियां अपनी चपेट में ले सकती हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि खड़े होकर पानी पीने के क्या नुकसान होती हैं?

खड़े होकर पानी पीने के नुकासान-
पेट में हो सकती है दिक्कत-

खड़े होकर पानी पीने से आप गटागट पानी पी जाते हैं जिसकी वजह से बॉडी में टॉक्सिन्स और बदहजमी की दिक्कत हो सकती है. इसलिए खड़े होकर पानी पीने से बचना चाहिए. क्योंकि इसकी वजह से आपक कब्ज और पेट दर्द की शिकायत हो सकती है.

यूरिक एसिड की दिक्कत-

खड़े होकर पानी पीने से आपको यूरिक एसिड की दिक्कत हो सकती है. इसलिए अगर आपको यह दिक्कत पहले से ही है तो आपको भूलकर भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए.

फेफड़ों और हार्ट में हो सकती है दिक्कत-
अगर आपकी भी खड़े होकर पानी पीने की आदत है तो इस आदत को आज ही छोड़ दें क्योंकि इस आदत से आपके फेफड़ों में दिक्कत हो सकती और आपके दिल को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए अपनी इस आदत को आज ही बदल दें.

नर्वस सिस्टम पर पड़ता है असर-
खड़े होकर पानी पीने से नर्वस सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है और आपको हेल्थ से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए खड़े होकर पानी पीने से बचें.

जोड़ों में दर्द की शिकायत
अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो इससे आपकी बॉडी की हड्डियां कमजोर होती है. इसलिए खड़े होकर पानी पीने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Read More
{}{}