trendingNow11521520
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Heart Pain: इन कारणों से होता है हार्ट में दर्द, नजरअंदाज करने से गवानी पड़ सकती है जान

Chest Pain Causes: हार्ट हमारी बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. ऐसे में अगर आप अपने हार्ट को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो इससे महसूस होने वाले सामान्य लक्षणों को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

Heart Pain: इन कारणों से होता है हार्ट में दर्द, नजरअंदाज करने से गवानी पड़ सकती है जान
Stop
Jagrati Singh|Updated: Jan 09, 2023, 06:09 PM IST

Heart Pain Causes: हार्ट हमारी बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि हार्ट बॉडी के सभी हिस्सों में रक्त पंप करता है. वहीं अगर हार्ट में थोड़ी सी भी गड़बड़ी आती है तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप अपने हार्ट को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो इससे महसूस होने वाले सामान्य लक्षणों को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि हार्ट में दर्द होने के क्या कारण हो सकते हैं?

हार्ट में दर्द होने के कारण-
हार्ट अटैक-

हार्ट अटैक,  दिल में दर्द एक वजह हो सकता है. जी हां अगर आपको बार-बार हार्ट में दर्द हो रहा है तो इसे नजरअंदाज करने की भूल न करें. हार्ट पेने के अलावा सीने में दर्द जलन भी महसूस हो सकती है. इसलिए दिल में दर्द होने पर उसे भूलकर भी इसे नजरअंदाज न करें.
एनजाइना (Angina)-
एनजाइना में भी हार्ट दर्द हो सकता है. एनजाइना दिल में खराब रक्त प्रवाह के कारण होता है. यह हृदय तक रक्त ले जाने वाली धमनियों की भीतर दीवारों पर मोटी पट्टिकाओं के निर्माण के कारण होता है. ऐसे में अगर आपके दर्द हो तो इसे नजरअंदाज न करें.
निगलने की समस्या-
अगर आपको निगलने में मुश्किल हो रही है तो इस स्थिति में भी हार्ट में दर्द हो सकता है. इसलिए अगर लंबे समय तक आपको निगलने में दिक्कत हो रही है तो इसे नजरअंदाज न करें. 
एसिडिटी (acidity)-
एसिडिटी की वजह से भी आपको हार्ट में दर्द महसूस हो सकता है. एसिडिटी की समस्या तब होती है जब पेट का एसिड पेट से उस नली में वापिस चला जाता है जो गले को पेट से जोड़ती है. इसलिए अगर आपको लंबे समय से एसिडिटी की समस्या हो रही है. तो इन अनदेखा न करें. वहीं एसिडिटी में आपको हार्ट में दर्द के साथ ही पेट और सीने में जलन की दिक्कत हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Read More
{}{}