trendingNow11719427
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Heart Health: इन चीजों को आज से ही खाना कर दें शुरू, हार्ट अटैक का रिस्क होगा कम

 Food Reduces the Risk Of Heart Attack: आजकल ज्यादातर लोग दिल की बीमारी का शिकार हो रहे हैं. हम यहां बताएंगे कि आपको किन फूड्स का सेवन करना  जिससे हार्ट अटैक का रिस्क कम हो सकता है.
 

Heart Health: इन चीजों को आज से ही खाना कर दें शुरू, हार्ट अटैक का रिस्क होगा कम
Stop
Jagrati Singh|Updated: May 31, 2023, 08:51 PM IST

 Risk Of Heart Attack:  ज्यादातर लोग दिल की बीमारी का शिकार हो रहे हैं.वहीं अब उम्र में भी लोगों को दिल की बीमारी से लेकर हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं. बता दें हार्ट अटैक एक ऐसी समस्या है जो आपकी जान पर भी खतरा बन सकती है.वहीं कुछ लोगों को समय पर सही इलाज ना मिलने से हार्ट अटैक के कारण अपनी जान भी गंवानी पड़ती है. इससे बचाव का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करना. यहां आपको बताएंगे कि आपको किन फूड्स का सेवन करना  जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है.
इन चीजों को खाने से हार्ट अटैक 
नट्स (nuts)-

 रोजाना नट्स खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरा कम हो जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि नट्स में अनसैचुरेटिड फैट पाया जाता है.जिससे हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलता है. नट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड और अमीनो एसिड होता है जो हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है.

होल ग्रेन (whole grain)-
होल ग्रेन जैसे ब्राउन राइस और पॉपकॉर्न से बनी चीजें आपके दिल के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं क्योंकि इनमें फाइबर होता है.वहीं इन्हें हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए माना जाता है.
लहसुन (garlic)-
लहसुन किसी भी डिश के स्वाद को बेहतर बनाने में मदद मिलता है इसके अलावा इसमें कई महत्वपूर्ण औषधीय गुण भी होते हैं वहीं अगर आप अपने दिल को अधिक हेल्दी बनाना चाहते हैं तो आपको लहसुन को अपनी डाइट का हिस्सा अवश्य बनाना चाहिए.
दाल (pulses)-
जब बाद हृदय को स्वस्थ रखने और हार्ट अटैक के रिस्क को कम करने की हो तो आपको अपनी डाइट में दालों को जरूर शामिल करना चाहिए.  इसका रोजाना सेवन करने से हार्ट अटैक का रिस्क कम हम जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Read More
{}{}