trendingNow11512309
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Green Tomato: न्यूट्रिएंट्स का भंडार है हरा टमाटर, फायदे जानकर लाल टमाटर खाना भूल जाएंगे

Tomato For Health: टमाटर का नाम लेते ही लाल रंग सामने आने लगता है, लेकिन ये हरे रंग में भी पाया जाता है. टमाटर जब कच्चा होता है तो उसका रंग हरा होता है,  हरे टमाटर में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. 

हरे टमाटर को खाने के फायदे
Stop
rakshita|Updated: Jan 03, 2023, 08:55 AM IST

Green Tomato Benefits: टमाटर का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी को बनाने में किया जाता है. टमाटर लाल और हरे दोनों रंगों में मिलते हैं. ज्यादातर लोग लाल टमाटर खाना पसंद करते हैं. हरा टमाटर भी खाने में स्वादिष्ट लगता है. हरे टमाटर में विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं कि हरा टमाटर खाने से क्या फायदे होते हैं. 

आंखों की रोशनी बढ़ाए

हरे टमाटर में बीटा कैरोटीन और विटामिन ए मौजूद होते हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करते हैं. हरे टमाटर की चटनी या सलाद को अपनी डेली डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी मजबूत कर सकते हैं.

स्किन के लिए फायदेमंद 

हरा टमाटर स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन सेल्स को निखारने का काम करते हैं. हरे टमाटर के सेवन से झुर्रियां दूर होती हैं और स्किन खूबसूरत नजर आती है.

इम्यूनिटी मजबूत बनाए

हरे टमाटर में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. इसे खाने से सर्दी-जुकाम जैसी संक्रामक बीमारियों का खतरा दूर रहता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

हरा टमाटर खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसमें पोटैशियम की अच्छी मात्रा मौजूद होती है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करती है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

खून का थक्का बनाए

हरे टमाटर में मौजूद पोषक तत्व ब्लड क्लोटिंग में मदद करते हैं. इसमें विटामिन के मौजूद होता है जो खू्न का थक्का बनाने में मदद करता है. अगर आपको कहीं चोट लग जाए तो विटामिन के वहां पर खून का थक्का बनाता है और खून बहने से रुक जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}