trendingNow11436884
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Hair Care Tips: बालों के झड़ने और सफेदी से हैं परेशान? सिर में लगाना शुरू कर दें ये चीज, फिर देख लें कमाल

Hair Fall Remedies: खानपान में गड़बड़ी और गलत लाइफस्टाइल की वजह से आजकल लाखों लोग बाल झड़ने और समय से पहले ही बाल सफेद होने की समस्या से जूझ रहे हैं. आज हम इस समस्या से निपटने का अचूक उपाय आपको बताते हैं.

Hair Care Tips: बालों के झड़ने और सफेदी से हैं परेशान? सिर में लगाना शुरू कर दें ये चीज, फिर देख लें कमाल
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 11, 2022, 10:51 PM IST

Bhringraj Benefits For Hair Care: आजकल खराब लाइफस्टाइल और केमिकल प्रॉडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या बढ़ती जा रही है. इसकी वजह से लोगों को सब लोगों के सामने अक्सर हीनभावना का शिकार होना पड़ता है. आज हम आपको इस समस्या से निपटने के लिए आपको आयुर्वेदिक औषधि भृंगराज (Bhringraj) के बारे में बताते हैं. इसमें विटामिन ई, डी, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में होता है. बालों में इसे लगाने से सफेदी आने और झड़ने की समस्या से निजात मिल जाती है.

बालों में भृंगराज लगाने के फायदे (Bhringraj Benefits For Hair)

भृंगराज का तेल (Bhringraj Oil) लगाने से सिर के बाल मजबूत बनते हैं. इससे बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है. 

जिन लोगों की खोपड़ी में डैंड्रफ बनने की समस्या ज्यादा होती है, उनके लिए भी भृंगराज का तेल (Bhringraj Oil) कमाल का काम करता है. इसे लगाने से बालों में चमक आ जाती है. डैंड्रफ से मुक्ति के लिए आप एक दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं. आप आंवले के पाउडर में भृंगराज का पाउडर मिलाकर पानी से पेस्ट बना लें. इसके बाद उसे सिर पर ढंग से लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें. इस उपाय से डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है.

बालों की सफेदी हो जाती है दूर

वक्त से पहले सफेद हो रहे बालों की समस्या का सामना कर रहे लोग भी इसके तेल (Bhringraj Oil) से फायदा उठा सकते हैं. माना जाता है कि रोजाना बालों में यह तेल लगाने से बालों के सफेद (White Hair) होने की दिक्कत काफी हद तक दूर हो जाती है. 

आप चाहें तो भृंगराज से हेयर मास्क (Hair Mask) भी बना सकते हैं. इसके लिए आप भृंगराज को पीसकर उसमें थोड़ा पानी मिला लें. इसके बाद आप उस पेस्ट को बालों में लगाएं करीब 20 मिनट बाद धो लें. उस और पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों में 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. महीने में 6 बार यह उपाय करने से बाल फिर से काले होने शुरू हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}