trendingNow11660881
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Hair Care Tips: समय से पहले बाल हो रहे हैं सफेद? फौरन इन चीजों को करें डाइट में शामिल, एक हफ्ते में दिखेगा असर

White Hair: आजकल लोग समय से पहले सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं. इसके लिए आपको अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको बालों को काला करने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

Hair Care Tips: समय से पहले बाल हो रहे हैं सफेद? फौरन इन चीजों को करें डाइट में शामिल, एक हफ्ते में दिखेगा असर
Stop
Jagrati Singh|Updated: Apr 20, 2023, 04:29 PM IST

White Hair Treatment: आजकल लोग समय से पहले सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं.जी हां यह समस्या आज के समय में सबको परेशान कर रही है. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं को अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको बालों को काला करने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

इन चीजों का करें सेवन, बाल होंगे जड़ से काले-
डेयरी प्रोडक्ट का करें सेवन-

विटामिन  की कमी के कारण बाल सफेद होने लगते हैं. इसलिए जरूरी है कि आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए. इसके लिए आपको अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करना चाहिए.इसमे दूध, दही दैसी चीजें शामिल हैं. वहीं बता दें डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन और कैल्शियम जैसी चीजें होती हैं जो बालों को सफेद होने ले बचाती हैं.
अंडे का करें सेवन-
अंडा प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स माना जाता है. इसलिए बालों को मजबूत रखने के लिए अंडे को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आप बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन बी12 भी होता है जो बालों को मजबूत रखता है.
सोयाबीन-
सफेद बालों की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए आप डाइट में सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं. सोयाबीन में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं.  इसके फर्मेंटेड प्रकार बॉडी को कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स उपलब्ध कराते हैं. इसलिए अगर आप भी बालों की सफेदी से परेशान हैं तो सोयाबीन को डाइट में जरूर शामिल करें.
हरी सब्जियां-
हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होती हैं. यही वजह होती है इन्हें हमेशा डाइट में शामिल करें. बालों को हेल्दी रखने के लिए आप पालक, फूलगोभी और पत्ता गोभी को डाइट में शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}