trendingNow11330688
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Hair Care Tips: सफेद बालों से हैं परेशान? तो डेली रूटीन में आज से ही करें ये बदलाव, बाल होंगे जड़ से काले

White Hair:  ज्यादातर लोग सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं.हम यहां आपको बताएंगे कि आपको बालों को सफेद होने से बचाने के लिए किन आदतों में बदलाव करना चाहिए? 

Hair Care Tips: सफेद बालों से हैं परेशान? तो डेली रूटीन में आज से ही करें ये बदलाव, बाल होंगे जड़ से काले
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 01, 2022, 07:20 PM IST

White Hair Problem: बाल हमारी खूबसूरती को दोगुना कर देते हैं. यह तो सभी लोग जानते हैं. वहीं आजकल ज्यादातर लोग सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं.सफेद बाल आपको समय से पहले बूढ़ा दिखने पर मजबूर करते हैं. वहीं इसके अलावा कई ऐसी आदतें हैं जिनके कारण बाल सफेद हो जाते हैं जैसे बालों में केमिकल्स ता ज्यादा इस्तेमाल करना, बालों को पोषण न मिलना आदि. लेकिन आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके अपने बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको बालों को सफेद होने से बचाने के लिए किन आदतों में बदलाव करना चाहिए? चलिए जानते हैं.

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए अपनी इन आदतों में करें बदलाव-
स्मोकिंग छोड़ दें-

स्मोकिंग के कारण बाल जल्दी सफेद हो सकते हैं. सिगरेट में मौजूद टॉक्सिन्स आपके हेयर फॉलिकल्स को खराब कर सकते हैं. इसलिए आपको स्मोकिंग की आदत छोड़ देनी चाहिए.
केमिकल्स का ज्यादा इस्तेमाल न करें-
अगर आप ज्यादा हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं को बाल जल्दी सफेद हो सकते हैं. इन प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल्स बालों को खराब कर देते हैं और आपके बाल सफेद होने लगते हैं. इसलिए अगर आप भी अपने बालों में ज्यादा केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं तो आप ही सतर्क हो जाएं.
बालों में तेल लगाएं-
बालों में तेल न लगाने के कारण बाल सफेद हो जाते हैं. आपको हफ्ते में कम से कम 3 बार तेल जरूर लगाना चाहिए. बालों को तेल से पोषण मिलता है. इसके लिए आप अपने बालो में बादाम का तेल, जैतून का तेल, ऑलिव ऑयल आदि लगा सकते हैं. 
धूप में ज्यादा देर रहना-
अगर आप ज्यादा देर धूप में रहते हैं तो बाल जल्दी सफेद हो सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यूवी रेज हमारे बालों को डैमेज कर देती है. अगर आप धूप में ज्यादा देर रहते हैं तो इस आदत को बदल दें 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Read More
{}{}