trendingNow11783532
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Hair Care Tips: बालों में मेहंदी लगाने से तेजी से लंबे होते हैं बाल, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

 Benefits By Applying henna On Hair: मौसम के बदलते ही बालों की जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं. ऐसे में अगर आप भी बालों से जुड़ी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो आप बालों में मेहंदी को लगा सकते हैं.

Hair Care Tips: बालों में मेहंदी लगाने से तेजी से लंबे होते हैं बाल, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा
Stop
Jagrati Singh|Updated: Jul 17, 2023, 02:54 PM IST

How To Apply Henna On Hair: मौसम के बदलते ही बालों की जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं. ऐसे में अगर आप भी बालों से जुड़ी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो आपको अपने ऊपर ध्यान देने की जरूरत है.वहीं आज के समय में ज्यादातर लोगों को 30 की उम्र से पहले की बाल सफेद होने की समस्या होने लगती है. ऐसे में लोग बालों को कलर करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं.लेकिन क्या आपको पता है कि मेहंदी बालों को कलर करने के अलावा और भी कई फायदे पहुंचाती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि बालों में मेहंदी लगाने के क्या फायदे होते हैं?

बालों में मेहंदी लगाने से मिलते हैं ये फायदे-
प्राकृतिक रंग-

मेहंदी एक नेचुरल हेयर डाई है जो बालं को लाल और भूरा बनाने में मदद करती है. बता दें इसमें हानिकारक तत्व नहीं होते हैं जिसकी वजह से ये आपके बालों के लिए फायदेमंद रहती है.इसलिए अगर आपके बाल सफेद होने लगे हैं तो आप बालों में मेहंदी लगा सकते हैं.
बाल मॉइश्चराइज करे-
मेहंदी को बालों में लगाने से बालों को पोषण मिलता है और इससे बाल सॉफ्ट भी होते हैं. इसलिए अगर आपके बाल ड्राई और बेजान हो गए हैं तो आपको बालों मेहंदी लगानी चाहिए.
हेयर ग्रोथ-
आजकल ज्यादातर लोग बाल न बढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं.ऐसे में मेहंदी आपकी मदद कर सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि मेहंदी में प्राकृतिक यौगिक होते हैं जो बालों के रोम को बजबूत करने के साथ-साथ उनको हेल्दी रखता है जिसकी वजह उनकी ग्रोथ तेजी से होती है. इसलिए महीने में 2 बार बालों मेहंदी जरूर लगाएं.
डैंड्रफ से मिलता है छुटकारा-
बालों में मेहंदी लगाने से आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुम होते हैं जो आपके स्कैल्प को सभी परेशानी से बचाता है. ऐसे में अगर आप भी बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो आप बालों में मेहंदी जरूर लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 
Read More
{}{}