trendingNow11637489
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Hair Care Tips: हेयर ग्रोथ के लिए इन चीजों को खाएं रोजाना, कमर तक लंबी होगी चोटी

 Hair Growth:आजकल खराब लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोग बालों के न बढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. चलिए अगर आप भी बालों को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में इन प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करें.

Hair Care Tips: हेयर ग्रोथ के लिए इन चीजों को खाएं रोजाना, कमर तक लंबी होगी चोटी
Stop
Jagrati Singh|Updated: Apr 03, 2023, 02:01 PM IST

Food For Hair Growth: प्रोटीन बालों के लिए बहुत ही जरूरी होता है. वहीं आजकल खराब लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोग बालों के न बढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. लेकिन क्या आपको पता है इसके पीछे का कारण आपका खान-पान हो सकता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल तेजी बढ़े तो आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो प्रोटीन से भरपूर हों. चलिए अगर आप भी बालों को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में इन प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करें.

हेयर ग्रोथ के लिए इन चीजों को खाएं रोजाना-
अंडे (Egg)-

अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए अगर आप बालों की लंबाई तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो आप डाइट में अंडे को शामिल कर सकते हैं. बता गें अंडा का सेवन करने से बालों की स्कैल्प में सुधार होता है. यह बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करता है. इसलिए आपको रोजाना 2 अंडों का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे बाल हेल्दी और मजबूत बनते हैं. 
पालक (spinach)-
पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होती है. अगर रोजाना पालक का सेवन करते हैं तो इससे बाल तेजी से लंबे होते हैं. इसके अलवा बाल टूटने से भी बचते हैं. इसके लिए आप पालक का साग खा सकते हैं या फिर इसका सूप बनाकर पी सकते हैं. इससे बालों की ग्रोथ भी तेज होती है. इसलिए अगर आप भी बालों के न बढ़ने से परेशान हैं तो आप पालक का सेवन करें.
ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)-
बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है. जिसकी वजह से यह बालों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसका रोजाना सेवन करने से बाल घने, लंबे और हेल्दी बनते हैं. इसलिए बालों की ग्रोथ को तेज करने के लिए आपको डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आग

Read More
{}{}