trendingNow11510858
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Ginger Tea: अदरक वाली चाय पीने से मिलते हैं ये बड़े फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

Tea Benefits: जब तक चाय न पिएं तब तक सुबह-शाम का पता ही नहीं चलता है. अदरक वाली चाय पीना सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इसे पीने से सेहत से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

अदरक की चाय पीने के फायदे
Stop
rakshita|Updated: Jan 02, 2023, 07:31 AM IST

Benefits Of Ginger Tea: अदरक के बिना चाय का मजा अधूरा है. सर्दियों के दिनों में अदरक वाली चाय की चुस्कियां बड़े मजे से ली जाती हैं. ये चाय सेहत के लिए भी फायदेमंद है. अदरक वाली चाय में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. इसमें आयरन, विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. अदरक वाली चाय सर्दियों में शरीर को गर्म कर बीमारियों को दूर करने का काम करती है. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

अदरक वाली चाय इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है. अदरक में मौजूद पोषक तत्व बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ाते हैं और संक्रामक बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. अदरक वाली चाय की तासीर गर्म होती है. इसे पीने से सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी बीमारियों में आराम मिलता है.

ब्लड सर्कुलेशन

सर्दियों के दिनों में ब्लड सर्कुलेशन बुरी तरह प्रभावित होता है. इन दिनों में अदरक वाली चाय पीने से ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद मिलती है. अदरक में मैग्नीशियम और जिंक जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं. 

थकान दूर करे

अदरक वाली चाय में मौजूद गुण चिंता और थकान दूर करने में मदद करते हैं. इस चाय को पीने से नसों में आराम मिलता है. अदरक की चाय पीने से सिर दर्द में भी आराम मिलता है. 

एसिडिटी दूर करे

अदरक वाली चाय पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. सादा चाय पीने से पाचन  से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं, जबकि अदरक वाली चाय पीने से एसडिटी जैसी परेशानियों में आराम मिलता है. 

वजन कम करे

अदरक वाली चाय पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. अदरक में मौजूद पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करते हैं. ये चाय कैलोरी बर्न करने में मदद करती है और वजन कंट्रोल करती है. 

सूजन दूर करे

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो सूजन और दर्द को दूर करने का काम करते हैं. कई बार सर्दियों के दिनों में ठंड की वजह से सूजन होने लगती है. अदरक की चाय पीने से सूजन दूर हो सकती है. 

इन बातों का रखें ध्यान

अदरक वाली चाय सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन ज्यादा चाय पीने की वजह से नुकसान हो सकता है. रोजाना 1-2 कप से ज्यादा चाय नहीं पीना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}