trendingNow11713421
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Stomach Issues: पेट से जुड़ी हर समस्या के लिए घी है रामबाण, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Home Remedy For Constipation: बहुत से लोगों को गर्मियों में कब्ज की समस्या रहती है. इससे निजात पाने के लिए लोग तमाम तरह के उपाय करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी घी को कब्ज की समस्या के लिए उपयोग किया है. अगर नहीं तो यहां जानिए इसके फायदे...   

Stomach Issues: पेट से जुड़ी हर समस्या के लिए घी है रामबाण, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: May 27, 2023, 12:59 PM IST

Home Remedy For Constipation: पौष्टिक आहार हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. साथ ही भोजन में फाइबर की कमी आपको कई समस्याओं का शिकार बना सकता है. इसलिए व्यक्ति के लिए जरूरी है कि वह फाइबर से भरपूर भोजन करे. अधिक तला-भुना और जंक फूड के सेवन से आप कब्ज की समस्या से परेशान हो सकते हैं. हालांकि ये समस्या इन दिनों लोगों में काफी आम होती जा रही है.  

कब्ज की समस्या से न सिर्फ बड़े बल्कि बच्चे भी परेशान हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है, गड़बड़ खानपान. जब आहार से न्यूट्रिशन की कमी हो जाती है, तो शारीरिक दिक्कतें बढ़ने लगती हैं. आपको बता दें, कब्ज भले ही पेट से जुड़ी एख गंभीर समस्या हो, लेकिन इसके कारण आपको नींद, बाल झड़ने और स्किन से जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती हैं. हालांकि इससे राहत पाने के लिए लोग लेक्सेटिव यानी जुलाब का सहारा लेते हैं. लेकिन अगर आप लंबे समय तक इसका प्रयोग करते हैं, तो इससे आंत को नुकसान पहुंच सकता है. तो चलिए आज हम आपको कब्ज की समस्या दूर करने के लिए एक घरेलू नुस्खा बताएंगे...

अगर हर सुबह आप इन दिनों कब्ज से परेशान रहते हैं, तो इसके लिए एक कारगर उपाय है घी. जी हां, घी के इस्तेमाल से आपको कब्ज की दिक्कत से राहत मिल सकेगी. इसे आप गर्म दूध में मिलाकर पीना शुरू करें. दरअसल, घी में ब्‍यूटिरिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कब्‍ज से छुटकारा दिलाने में असरदार होता है. वहीं दूसरी तरह ब्‍यूटिरिक एसिड का सेवन करने से मेटाबॉलिज्‍म में सुधार होता है. साथ ही इससे स्‍टूल मूवमेंट काफी आसान हो जाता है. हालांकि इसके साथ ही पेट दर्द, सूजन और जलन की समस्या भी दूर होती है.

कब्ज में घी का कैसे करें इस्तेमाल-

1. दूध और घी
अगर आपको गर्मियों में कब्ज की समस्या रहती है, तो इसके लिए आप रात में सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीना शुरू कर दें. इससे हर सुबह आपका पेट साफ होने लगेगा. इससे आपका मेटाबोलिज्म भी सुधारेगा. इतना ही नहीं इससे आपके आंतों की भी सफाई होगी. 
 
2. मिश्री और घी 
अगर आप चाहते हैं, कि कब्ज की समस्या मात्र कुछ ही दिनों में ठीक हो जाए तो इसके लिए घी और मिश्री का सेवन करें. दरअसल ये दोनों ही पेट साफ करने का काम करते हैं. आप एक ग्लास पानी में मिश्री को कुछ देर के लिए भिगो दें. अब इसमें घी मिलाएं और गर्म पानी के साथ पी लें. ये दोनों पेट में जमे हुए मल को बाहर निकालने में मददगार होंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}