trendingNow11541637
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Fruit Peels: इन फलों के छिलकों में छिपा है न्यूट्रिएंट्स का भंडार, फेंकने से पहले जान लें फायदे

Fruit Peels Benefits: हम अक्सर फलों को खाते हैं और उनके छिलकों को उतारकर कूड़े में डाल देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि हम  फलों के छिलकों के फायदों से अनजान हैं. आइए जानते हैं कि फलों के छिलकों को खाने से क्या फायदे होते हैं. 

Fruit Peels: इन फलों के छिलकों में छिपा है न्यूट्रिएंट्स का भंडार, फेंकने से पहले जान लें फायदे
Stop
rakshita|Updated: Jan 24, 2023, 07:31 AM IST

Health Benefits of Fruit Peels: फलों के फायदों के बारे में तो हम सभी जानते हैं. फल (Fruit) पोषक तत्वो से भरपूर होते हैं और सेहत को कई फायदे पहुंचाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि फल की तरह ही फलों के छिलके (Peels) भी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं और सेहत के लिए फायदेमंद हैं. हम अक्सर फल खा लेते हैं और उनके छिलकों को फेंक देते हैं. इन छिलकों को खाने से भी कई फायदे होते हैं. आइए जानते हैं कि कौन से फलों के छिलकों में न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं और ये कैसे फायदेमंद हैं.

तरबूज का छिलका 

तरबूज का छिलका पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये पेट भरता है और भूख को कंट्रोल करने का काम करता है. वजन कम करने में तरबूत का छिलका फायदेमंद है.  

केले का छिलका

केले के छिलके में मौजूद न्यूट्रिएंट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें फाइबर और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. केले का छिलका आंखों के लिए फायदेमंद है. इसे खाने से आंखों का संक्रमण दूर हो जाता है.

नाशपाती का छिलका 

नाशपाती को कुछ लोग छीलकर खाते हैं. इस फल को छिलके के साथ खाना ज्यादा फायदेमंद है. नाशपाती का छिलका फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. ये पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है. 

चीकू का छिलका 

चीकू खाने में स्वादिष्ट होता है. ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है. चीकू का छिलका भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन, आयरन और पोटैशियम जैसे गुण मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. चीकू को छिलके समेत खाना चाहिए.

अमरूद का छिलका 

अमरूद को छिलकों के बगैर खाना बिल्कुल भी सही नहीं है. इसके छिलकों में एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. अमरूद को छिलके के साथ खाना चाहिए.

नींबू का छिलका 

नींबू के छिलके में मौजूद पोषक तत्व शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. नींबू का छिलका एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें मौजूद गुण कैंसर से बचाव में भी मदद करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}