trendingNow11468645
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, नहीं बढ़ेगा शुगर का लेवल

Health Tips: डायबिटीज (diabetes) को कंट्रोल करने का सबसे सही जरिया डाइट है. हम शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपने रोज के खाने में कुछ हेल्दी चीजें शामिल कर सकते हैं. 

डायबिटीज कंट्रोल करने वाले फूड
Stop
rakshita|Updated: Dec 03, 2022, 03:15 PM IST

Diet Tips For Diabetic: डायबिटीज की परेशानी अगर बढ़ जाए तो कई दूसरी बीमारियों की वजह बन सकती है. डायबिटीज (Diabetes) में शुगर लेवल का पल-पल पर ध्यान रखना पड़ता है. हाई ब्लड शुगर वालों की हर थोड़ी देर में जांच करनी पड़ती है. अगर ऐसे में गलत चीजें खा ली जाएं तो परेशानी बड़ सकती है. डायबिटीज को दवाइयों के सेवन से कुछ ही वक्त के लिए कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन डाइट ऐसी चीज है जिसके जरिए शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल में रख सकते हैं. कुछ हेल्दी चीजें रोज के खाने में शामिल कर डायबिटीज को काबू में रखा जा सकता है.

मेथी (Fenugreek) 

मेथी के बीज डायबिटीज में फायदेमंद हैं. मेथी में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं. इसमें मौजूद फायबर भी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. मेथी के दानों को भिगोकर उसका पानी पीना बहुत फायदेमंद है. 

सेब (Apple) 

सेब न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फल है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है इसलिए डायबिटीज में सेब का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. सेब एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, ये ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल में रखते हैं. सेब में मौजूद एंथोसायनिन डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है.

संतरा (Orange) 

विटामिन सी से भरपूर संतरा डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. संतरे का भी ग्लाइसेमिक इंडेक्स का लेवल काफी कम होता है जो शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है. संतरा फाइबर से भरपूर है और डायबिटीज को कंट्रोल करता है.

सलाद का पत्ता (Lettuce) 

सलाद के पत्ते जिन्हें लेट्यूस भी कहते हैं, डायबिटीज में फायदेमंद हैं. ये फायबर से भरपूर होते हैं और भूख कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं. शुगर कंट्रोल करने के लिए सलाद का पत्ता खाना फायदेमंद माना जाता है.

पालक (Spinach) 

हरी-भरी पालक डायबिटीज में फायदेमंद है. इसमें कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. पालक आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और पोटैशियम जैसे मिनरल्स का भंडार है. ये लो कार्ब फूड है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}