trendingNow11500823
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Constipation: सर्दियों में होती है कब्ज की परेशानी? डाइट में शामिल करें ये चीजें; पाचन की दिक्कत हो जाएगी दूर

Diet for Digestion: कब्ज की परेशानी हो तो दवाइयों से कुछ ही वक्त तक आराम मिलता है. हम कुछ चीजों को डाइट में शामिल कर इस दिक्कत को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं. 

कब्ज दूर करने के लिए फूड
Stop
rakshita|Updated: Dec 25, 2022, 02:32 PM IST

Food For Better Digestion: सर्दियों के दिनों में पाचन से जुड़ी कई परेशानियां सामने आने लगती हैं. इन दिनों फिजिकल एक्टिविटी कम होने और खान-पान में बदलाव होने की वजह से, पाचन तंत्र पर असर पड़ता है. इसी वजह से सर्दियों के दिनों में अपच और कब्ज जैसी परेशानियां होने लगती हैं. हम डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर, ऐसी दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि अपच और कब्ज से दूर रहने के लिए कौन सी चीजें खानी चाहिए.

खजूर

खजूर में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. खजूर खाने से कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है. अगर आप सादा दूध पीते हैं तो इसकी बजाय खजूर के साथ उबालकर पीना पाचन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

मेथी के बीज

मेथी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. कब्ज को दूर करने में मेथी बहुत फायदेमंद है. मेथी के बीजों को पानी में भिगोकर या फिर मेथी के पाउडर को गुनगुने पानी के साथ खाने से  कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है.

आंवला 

औषधीय गुणों से भरपूर आंवला पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है. कब्ज की परेशानी होने पर आंवला खाने से फायदा मिलता है. आंवले के पाउडर को गरम पानी के साथ पीने से पाचन से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं.

भीगे हुए किशमिश

किशमिश पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. ये फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. सर्दियों के दिनों में किशमिश खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. किशमिश को पानी में भिगोकर खाने से पाचन से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं. भीगे हुए किशमिश खाने से कब्ज से छुटकारा मिल जाता है.

घी और दूध

सर्दियों के दिनों में दिक्कत होने पर जी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. गर्म दूध के साथ एक चम्मच घी मिलाकर पीने से कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है. इस तरह से घी का सेवन करने से पाचन बेहतर होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}