trendingNow11520415
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Fingers Swelling: सर्दियों में उंगलियों में आ जाती है सूजन? ये है वजह; छुटकारा पाना है तो ऐसे करें देखभाल

Winter Health Tips: सर्दियों में हाथ-पैरों की उंगलियों में सूजन आना आम है, लेकिन अगर इसकी ठीक से देखभाल न की जाए तो परेशानी बढ़ सकती है. आइए जानते हैं कि उंगलियों की सूजन ठीक करने के लिए क्या करना चाहिए. 

सर्दियों में उंगली की सूजन दूर करने के तरीके
Stop
rakshita|Updated: Jan 09, 2023, 07:38 AM IST

Finger Swelling In Winter: सर्दियों के दिनों में कई लोगों की उंगलियां लाल हो जाती हैं. ठंड की वजह से हाथ-पैरों की उंगलियों में सूजन भी आ जाती है. सूजन और लालपन की वजह से उंगलियों में दर्द और खुजली की परेशानी होने लगती है. हाथ-पैरों की उंगलियों में सूजन के चलते काम कर पाना भी मुश्किल हो जाता है. आइए जानते हैं कि उंगलियों में सूजन के पीछे क्या वजह होती है और इस परेशानी को कैसे दूर किया जा सकता है. 

उंगलियों में सूजन की वजह

सूजन की वजह ब्लड फ्लो में परेशानी होती है. अगर शरीर के अंगो तक ठीक से ब्लड सप्लाई न हो तो सूजन की परेशानी हो सकती है. दरअसल सर्दियों के दिनों में लोग पानी पीना कम कर देते हैं, जिसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और सूजन की परेशानी होने लगती है. ठंड में चलना-फिरना कम हो जाता है, ये भी सूजन की वजह बनता है. 

सूजन दूर करने के तरीके

सूजन की दिक्कत से बचने के लिए रोज सुबह थोड़ी फिजीकल एक्टिविटीज करना चाहिए. सर्द मौसम में वॉक या योग जैसी चीजें कर सकते हैं. सुबह-शाम क्रिकेट या भागदौड़ वाला कोई गेम खेल सकते हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा. 

धूप में बैठें

ज्यादा ठंड में सूजन की परेशानी बढ़ सकती है, ऐसे में धूप में बैठने से आराम मिलेगा. हाथ-पैरों को आग में तापने से भी सूजन में राहत मिलेगी. उंगलियों में सरसों का तेल लगाकर सिकाई करें, सूजन से छुटकारा मिल जाएगा. 

ठंडी चीजों से रहें दूर 

ठंडी जमीन और ठंडा पानी सूजन की परेशानी को बढ़ा सकते हैं. अगर इससे बचना चाहते हैं तो ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें. हाथ-पैरों को हमेशा मॉइस्चराइज रखें और मोजे (ढीले) पहनकर रखें, ताकि ठंड दूर रहे. 

ठंडे के बाद गर्म

ठंड के बाद तुरंत गर्मी में जाना जैसे- गीले हाथों को आग में सेंकना जैसे कामों को करने से बचना चाहिए. इससे सूजन बढ़ सकती है. 

खुजली की परेशानी 

सूजन की वजह से पैरों में तेज खुजली की परेशानी हो सकती है. अगर ऐसा है तो पैरों को खुजाने से बचें, इससे घाव हो सकते हैं. खुजली की परेशानी बनी रहे तो डॉक्टर की सलाह लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}