trendingNow11480957
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Fig Benefits: अंजीर को बना लें अपनी मॉर्निंग डाइट का हिस्सा, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Health Tips: अंजीर सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों के दिनों में खाली पेट अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं कि इसे खाने से क्या फायदे होते हैं.

अंजीर के फायदे
Stop
rakshita|Updated: Dec 11, 2022, 12:34 PM IST

Fig Health Benefits: अंजीर में पोषक तत्वों का भंडार है. सर्दियों के दिनों में अंजीर खाने से कई फायदे मिलते हैं. खाली पेट अंजीर का सेवन करना सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद माना जाता है. अंजीर में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स (A और B कॉम्प्लेक्स) का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. आइए जानते हैं कि खाली पेट अंजीर खाने के क्या फायदे होते हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

अंजीर इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. इसमें बीमारियों से लड़ने की शक्ति होती है. अंजीर की तासीर गर्म होती है जो सर्दियों में बीमारियों से बचाता है. अंजीर का सेवन सर्दियों में बीमारियों से बचाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सर्दी-जुकाम को दूर करने का काम करते हैं. 

हड्डियां मजबूत बनाए

एक उम्र के बाद शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. अंजीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. अगर हड्डियो में दर्द की परेशानी है तो दूध में भीगे हुए अंजीर खाना फायदेमंद साबित हो सकता है.

पाचन के लिए फायदेमंद

सर्दियों में पाचन से जुड़ी कई दिक्कतें होने लगती हैं. अंजीर में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं. खाली पेट अंजीर के सेवन से कब्ज, अपच और पेट दर्द की परेशानी दूर हो जाती है. 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

ब्लड प्रेशर के मरीजों की सेहत के लिए अंजीर बहुत फायदेमंद है. अंजीर में पोटैशियम मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

डायबिटीज में फायदेमंद

अंजीर डायबिटीज के लिए फायदेमंद है. अंजीर में मौजूद गुण ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करते हैं. अगर डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो रोज सुबह भीगे हुए अंजीर खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

हार्ट की बीमारियां दूर रखे

अंजीर हार्ट के लिए फायदेमंद है. इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो इसमें ओमेगा-3 और फैटी एसिड भी पाए जाते हैं जो कोरोनरी डिसीज का खतरा कम करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}