trendingNow11439674
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Winter Health Tips: सर्दियों के दिनों में खाएं बस ये चीज, मौसमी बीमारियां नहीं भटकेंगी आस-पास

Health Tips: बीमारियों को दूर करने में डाइट का अहम रोल होता है. अगर सर्दियों के दिनों में बीमारियों से दूर रहना है तो डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीज शामिल करना होगा. इसके बाद आपको किसी तरह के नुस्खे आजमाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.   

सर्दियों में बीमारियों से बचने के तरीके
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 13, 2022, 06:15 PM IST

Food For Winter: सर्दियों का मौसम अपने साथ ढेर सारी बीमारियां लेकर आता है. सर्दियों में सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी बीमारियां जल्दी ही पकड़ लेती हैं. मौसम बदलने की वजह से भी कई रोग होते हैं. साथ ही इन दिनों में बैक्टीरिया और वायरस भी खूब फैलते हैं जो तरह-तरह की बीमारियों की वजह बनते हैं. अगर इन दिनों में बीमारियों से बचना है तो इम्यूनिटी बढ़ाना जरूरी है. हम कुछ हेल्दी चीजों को डाइट में शामिल कर शरीर की इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं और बीमारियों से शरीर की रक्षा कर सकते हैं. आइए जानते हैं सर्दियों के दिनों में कौन सी चीजें खाना चाहिए. 

सर्दियों में खाएं ये सुपरफूड

सर्दियों में अगर बीमारियों से दूर रहना है तो अंजीर खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. अंजीर एक सुपरफूड है, इसमें कई औषधीय गुण छुपे हुए हैं. इसलिए इन दिनों में अंजीर का सेवन करना चाहिए. अंजीर में मैग्निशियम, कैलशियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम जैसे  मिनरल्स मौजूद होते हैं. अंजीर फाइबर, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स (A और B कॉम्प्लेक्स) से भरपूर होता है. ये सर्दी-जुकाम समेत कई बीमारियों को दूर रखने का काम करता है. 

सर्दी जुकाम दूर करे

अंजीर की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों के दिनों में अंजीर खाने से कई फायदे होते हैं. ये इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. अंजीर के सेवन से सर्दी, फ्लू और मौसमी संक्रमण की वजह से होने वाली बीमारियां दूर रहती हैं.

कफ करे साफ

अंजीर में मौजूद न्यूट्रिएंट्स श्वसन तंत्र के लिए फायदेमंद हैं. अंजीर में विटामिन्स, प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. सर्दियों के दिनों में अंजीर का सेवन कर कफ और गले की खराश को दूर कर सकते हैं. ये खांसी की परेशानी को भी दूर रखता है. 

स्किन के लिए फायदेमंद

सर्दियों में स्किन की चमक भी चली जाती है. इन दिनों में स्किन रूखी हो जाती है. अंजीर में विटामिन सी और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन को मॉइश्चर करने का काम करते हैं. ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए अंजीर का सेवन शुरू कर दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Read More
{}{}