Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Fennel Seeds: सर्दियों में सेहत बना देगा सौंफ का पानी, पीने से मिलते हैं कमाल के फायदे

Winter Diet Tips: सौंफ का पानी सेहत के लिए बहुत फायेदमंद है. सर्दियों के दिनों में सौंफ को उबालकर उसका पानी पीने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. 

सौफ का पाना पीने के फायदे
Stop
rakshita|Updated: Dec 17, 2022, 03:47 PM IST

Fennel Seeds Water Benefits: हमारे घरों में सौंफ का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है. कोई सौंफ को मसाले के तौर पर इस्तेमाल करता है तो कोई माउथफ्रेशनर की तरह. सौंफ में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. सौंफ का काढ़ा या फिर इसका पानी बनाकर पीने से कई फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं कि सौंफ में मौजूद न्यूट्रिएंट्स सेहत को क्या-क्या फायदे पहुंचाते हैं. 

कैसे बनाएं? 

सौंफ का काढ़ा बनाने के लिए पानी में सौंफ डालकर अच्छी तरह से उबालें. इस पानी के ठंडा होने के बाद उसमें थोड़ा सा गुड़ और शहद मिला लें. औषधीय गुणों से भरपूर ये पानी आपकी सेहत बना देगा. 

मुंह की बदबू हटाए

सौंफ में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. ये मुंह में मौजूद बैक्टीरियाज का खात्मा करते हैं और मुंह की बदबू को दूर करने का काम करते हैं. मुंह की बदबू से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए सौंफ का काढ़ा हफ्ते में दो बार पीना फायेदमंद साबित हो सकता है.

खून साफ करे

सौंफ में मौजूद न्यूट्रिएंट्स खून को साफ करने का काम करते हैं. सौंफ का पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है. ये ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने का काम भी करता है. 

पाचन बनाए बेहतर

सौंफ का काढ़ा पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है. सौंफ में मौजूद न्यूट्रिएंट्स पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करते हैं. सौंफ का काढ़ा बनाकर पीने से गैस, पेट दर्द और अपच जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

स्किन प्रॉब्लम्स दूर करे

सौंफ का काढ़ा स्किन के लिए फायदेमंद है. शिमें जिंक, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करते हैं. सौंफ का काढ़ा बॉडी डिटॉक्स करता है और स्किन को बेहतर बनाता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स स्किन सेल्स को निखारते हैं और झुर्रियों को परेशानी को दूर करते हैं. 

 

 

{}{}