trendingNow11437676
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Air Pollution: सिर्फ लंग्स ही नहीं आंखों को भी नुकसान पहुंचाता है पॉल्यूशन, बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके

Health Tips: वायु प्रदूषण आंखों को नुकसान पहुंचा रहा है इसलिए आंखों की देखभाल करना जरूरी है. आइए जानते हैं कि इनकी रक्षा के लिए कौन से तरीके अपना सकते हैं.   

प्रदूषण की वजह से आंखों में दिक्कत
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 12, 2022, 02:11 PM IST

Eye Care Tips: प्रदूषण (Pollution) की वजह से शरीर को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वायु प्रदूषण की वजह से आमतौर पर लंग्स, हार्ट और सांस के मरीजों को सबसे ज्यादा दिक्कत होती है, लेकिन आंखों पर भी ये प्रदूषण भारी पड़ रहा है. ये जहरीली हवा आंखों में परेशानी की वजह बन रही है. इसकी वजह से शुरुआत में आंखों में जलन और खुजली जैसे लक्षण सामने आ रहे हैं. दिक्कत बढ़ने पर आंखों की रोशनी पर भी इफेक्ट पड़ सकता है. इसलिए आंखों की देखभाल करना जरूरी है. 

आंखों पर प्रदूषण का प्रभाव

प्रदूषण की वजह से हवा में जहरीले पदार्थ मिल जाते हैं, जो आंखों की जलन, खुजली, सूजन, लालपन और दर्द की वजह बनते हैं. इस पॉल्यूशन की वजह से कई लोगों की आंखों से पानी बहने और आंख खोलने में दिक्कत जैसे लक्षण भी समाने आ रहे हैं. इससे कंजक्टिवाइटिस की समस्या भी हो रही है. आइए जानते हैं कि पॉल्यूशन से आंखों को कैसे बचा सकते हैं. 

आंखों को पॉल्यूशन से बचाने के तरीके

- आंखों को पॉल्यूशन से बचाने के लिए आंखों को खुली हवा में न रहने दें. बाहर जाते वक्त आंखों पर सनग्लास पहनें. चेहरे को किसी कपड़े से ढककर भी आंखों को बचा सकते हैं.

- दूषित हाथों को आंखों से लगाने की वजह से भी दिक्कत हो सकती है इसलिए हाथों को बार-बार साबुन या हैंडवॉश से धोएं. गंदे हाथों को आंखों पर न मलें.

- आंखों को साफ करने के लिए आंखों में ड्रॉप डालें. इससे आंखों की जलन और लालपन की परेशानी भी दूर हो जाएगी और आंखों से गंदगी भी दूर हो जाएगी.

- कंप्यूटर और मोबाइल की स्क्रीन को ज्यादा देखने की वजह से जलन और दर्द की परेशानी बढ़ सकती है, इसलिए अगर संभव हो तो इन चीजों से दूर रहें. स्क्रीन देखते वक्त चश्मा लगाना न भूलें. 

- ज्यादा पानी पिएं, आंखों को ठंडे पानी से धोएं और भरपूर नींद लें. इन तरीकों से आंखें हेल्दी रहेंगी.  

- डाइट बीमारियों को दूर करने में बहुत अहम रोल निभाती है. अगर हेल्दी रहना है तो खाने में विटामिन, मिनरल्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें खानी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Read More
{}{}