trendingNow11428150
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Eye Care Tips: स्मॉग की वजह से हो रही है आंखों में जलन? तो इन तरीकों से मिलेगा आराम

Pollution:  आजकल पॉल्यूशन भयानक रूप लेता जा रहा है. जिसकी वजह से लोगो को कई समस्याओं का सामना करना रहा है,वहीं आजकल पॉल्यूशन का साइड इफेक्ट आंखों में ज्यादा देखने को मिलता है.ऐसे में आप कुछ तरीकों को अपना सकते हैं.

Eye Care Tips: स्मॉग की वजह से हो रही है आंखों में जलन? तो इन तरीकों से मिलेगा आराम
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 06, 2022, 03:21 PM IST

Tips For Eye Irritation Due To Pollution: दिवाली (Diwali) के बाद एयर पॉल्यूशन (air pollution)रोजाना भयानक रूप  जा रहा है. जिसकी वजह से लोगो को कई समस्याओं का सामना करना रहा है, जैसे सांस लेने में दिक्कत,आंखों में जलन आदि. वहीं आजकल पॉल्यूशन का साइड इफेक्ट आंखों में ज्यादा देखने को मिलता है.ऐसे में अगर आप भी एयर पॉल्यूशन की वजह से आंखों की जलन से परेशान हैं तो ऐसे में आप कुछ तरीकों को अपना सकते हैं.

स्मॉग की वजह से  हो रही आंखों की जलन दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके-
आंखों को ठंडे पानी से धोएं-

अगर आपकी आंखों में ज्यादा जलन हो रही हैं तो आंखों को बार-बार ठंडे पानी से धोएं. ऐसा इसलिए क्योंकि स्मॉग में मौजूद co और No2 आंखों में जलन का कारण बनते हैं.इसलिए अपने हाथों को साफ रखें वहीं हाथों से बार-बार आंखों को छूने से बचें. नहीं तो आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. 
चश्मा लगाकर बाहर जाएं-
एयर पॉल्यूशन से आंखों को बचाने के लिए आप चश्मा पहन सकते हैं क्योंकि चश्मा आपकी आंखों की सुरक्षा करता है.इसके लिए आप घर से बाहर जब भी जाएं तो चश्मा जरूर लगाएं .  ऐसा करके आप आंखों में होने इंफेक्शन के जोखिम को कम करने में हेल्प करेगा.
आंखों को स्क्रीन से रखें दूर-
आप कोशिश करें कि अपनी आंखों को आराम दें और स्क्रीन की डिवाइस जैसे मोबाइल फोन,लैपटॉप (mobile phones, laptops) आदि का इस्तेमाल न करें.
खूब पानी पिएं-
अगर आपकी आंखो में स्मॉग जलन की समस्या है तो आप खूब सारा पानी पिएं.ऐसा करने से शरीर को  अच्छी तरह से हाइड्रेटेट रखेगा. ऐसा करने से आपको आंखों में जलन की समस्या नहीं होगी.
हेल्दी डाइट (healthy diet) लें-
एयर पॉल्यूसन से आंखों की सुरक्षा के लिए हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी होता है. आप अपनी डाइट में फल और सब्जियां (fruits and vegetables) शामिल कर सकते हैं. ऐसा करने से आंखों करना आपकी आंखों की हेल्थ के लिे बहुत अच्छा माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Read More
{}{}