trendingNow11548920
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Back Pain: कमर दर्द ने जीना कर दिया है मुश्किल? इन नुस्खों से मिल जाएगा छुटकारा

Pain Relieving Remedy: कभी-कभी कमर दर्द सहन करना बहुत मुश्किल होता है. कमर दर्द को दूर करने में कुछ घरेलू नुस्खे बड़े काम आते हैं. 

Back Pain: कमर दर्द ने जीना कर दिया है मुश्किल? इन नुस्खों से मिल जाएगा छुटकारा
Stop
rakshita|Updated: Jan 29, 2023, 01:48 PM IST

Back Pain Remedies: कमर दर्द की परेशानी कई लोगों को होती है. इसकी वजह से लोगों का उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है. जो लोग दिनभर डेस्क पर बैठे-बैठे काम करते हैं उनमें ये परेशानी ज्यादा देखी जाती है. घर का काम करने वाली महिलाओं को भी अक्सर कमर दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा ज्यादा उम्र और पोषक तत्वों की कमी भी कमर दर्द की वजह बनते हैं. कमर दर्द होने पर दवाई से भी छुटकारा पाना मुश्किल होता है. हम कुछ आसान से टिप्स फॉलो करके कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

कमर की सिकाई

दर्द को दूर करने में सिकाई का नुस्खा बहुत तेजी से असर दिखाता है. आप हॉट वॉटर बैग से कमर की सिकाई कर सकते हैं. कोल्ड बैग भी कमर दर्द में राहत पहुंचाता है. इन तरीकों से दर्द गायब हो जाता है.

तेल मालिश

तेल से मालिश करने से कमर दर्द में तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाता है. सरसों का तेल मसाज के लिए बेस्ट है. गर्म सरसों के तेल से मसाज करने से बैक पैन में काफी हद तक आराम मिलेगा.

योगा और एक्सरसाइज

योग और एक्सरसाइज कमर दर्द को दूर करने में बहुत फायदेमंद है. कुछ खास तरह के योग और एक्सरसाइज कमर दर्द में तुरंत राहत पहुंचाते हैं. काउ पोज, सर्पासन और स्ट्रेचिंग फायदेमंद हैं. 

यूकेलिप्टस तेल डालकर नहाएं

यूकेलिप्टस तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है. ये नसों को आराम पहुंचाता है. इस तेल की कुछ बूंदें ही कमर दर्द को गायब कर देती हैं. यूकेलिप्टस तेल की 3-4 बूंदें गर्म पानी में मिलाएं और इससे नहाएं. कमर का दर्द दूर हो जाएगा. 

सही तरह से बैठें

आपके बैठने की पॉजीश बहुत मायने रखती है. अगर आप डेस्क पर काम करते हैं तो गलत तरीके से बैठने की वजह से कमर दर्द हो सकता है. काम करते वक्त स्ट्रेट होकर बैठें,  झुकें नहीं. बैठने वाली कुर्सी भी सख्त नहीं होना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}