trendingNow11468344
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Health Tips: इन फलों को छीलकर खाने की न करें गलती, वरना नहीं मिलेगा पूरा पोषण

Fruit Benefits: फल औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. कुछ फलों के छिलकों में कई सेहतमंद गुण मौजूद होते हैं, ऐसे फलों को छीलकर नहीं खाना चाहिए. आइए जानते हैं इन फलों के नाम. 

फलों के छिलकों के फायदे
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 03, 2022, 11:47 AM IST

Fruit With Peels: फल सबसे सेहतमंद चीजों में शामिल हैं. विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और फाइबर जैसे औषधीय गुणों से भरपूर फल पूरी तरह से फायदेमंद होते हैं. जितना जरूरी फल खाना है, उतना ही जरूरी फल खाने का सही तरीका जानना है. अगर गलत तरीके से फलों को खाया जाए तो पूरा पोषण नहीं मिलता है. कुछ लोग फलों को छीलकर खाते हैं. ये पपीता और तरबूज जैसे फलों के लिए तो ठीक है, लेकिन कुछ फलों के छिलकों में पोषण का खजाना छुपा होता है. ऐसे फलों का छिलका हटाना भूल होगी. आइए जानते हैं कि किन फलों को छीलकर नहीं खाना चाहिए. 

कीवी (Kiwi) 

कीवी बहुत सेहतमंद फल होता है. इसका छिलका भी बहुत फायदेमंद है. कीवी का छिलका कठोर होता है इस वजह से कई लोग इसे निकालकर फेंक देते हैं. इसके छिलके में विटामिन और कई मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. 

आडू (Peach) 

आडू सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. आडू के छिलके में भी कई सेहतमंद न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. आडू के छिलके में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये हार्ट और पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है. 

चीकू (Chikoo) 

ज्यादातर लोग चीकू को छीलकर खाना ही पसंद करते हैं. हालांकि इसका छिलका हटाना मुश्किल होता है, लेकिन फिर लोग सोचते हैं कि इसे खाने का कोई मतलब नहीं है और चीकू का छिलका निकालकर फेंक देते हैं. चीकू को छिलका कई बीमारियों में फायदेमंद है. 

नाशपाती (Pear)

नाशपाती लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं. इसके फल के साथ छिलके का सेवन भी जरूर करना चाहिए. नाशपाती के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. नाशपाती का छिलका हार्ट के लिए लाभकारी होता है. 

सेब (Apple) 

सेब तो लगभग हर बीमारी में खाया जाता है. कई लोग सेब का छिलका उतारकर खाना पसंद करते हैं, लेकि ऐसा करना सही नहीं है. सेब के छिलके में मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने में मदद करते हैं. सेब का छिलका हार्ट के लिए भी फायदेमंद होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}