trendingNow11527772
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Immune boosting winter foods: सब्‍जी में लगाएं इस चीज का छोंका, इम्यूनिटी को करेगा मजबूत; ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

Cold & Cough Problem: अगर आप कड़ाके की ठंड में बीमार होने से बचना चाहते हैं तो आपको रोजाना सब्‍जी बनाते समय, इस चीज का तड़का जरूर लगाना चाहिए. इससे इम्यूनिटी सिस्‍टम मजबूत होता है और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

 Immune boosting winter foods: सब्‍जी में लगाएं इस चीज का छोंका, इम्यूनिटी को करेगा मजबूत; ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 14, 2023, 08:43 AM IST

Ginger health Benefits: देशभर में कड़ाके की ठंड ने लोगों को परेशान कर रखा है. इस मौसम में वायरस और बैक्टीरिया भी ज्‍यादा अटैक करते हैं. ऐसे में आपको अपना और परिवार का विशेष ख्‍याल रखने की जरूरत है. इसके लिए आप अपनी डाइट में कुछ नया ट्राई कर सकते हैं. आप सब्‍जी बनाते समय उसमें अदरक का इस्‍तेमाल करें. अगर आप इसका छोंका लगाएंगे तो आपको बहुत ही फायदा मिलने वाला है क्‍योंकि इसका सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्‍टम मजबूत रहता है. इसके अलावा ब्‍लड प्रेशर को भी कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं इसके फायदे. 

हार्ट को रखेगा हेल्‍दी

अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण पाया जाता है. जो बॉडी में खून (Blood) को जमने नहीं देता है. इससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है. जिसके चलते हार्ट हेल्‍दी बना रहता है. 

गठिया के मरीजों को होगा फायदा 

अदरक में एंटी इंफ्लामेंट्री गुण मौजूद होता है. इससे जोड़ों के दर्द और सूजन में आराम मिलता है. ऐसे में गठिया के मरीजों के लिए अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. जहां आपको दर्द होता है, वहां अगर अदरक से बने पेस्‍ट की मालिश की जाए तो बहुत आराम मिलता है. 

डायबिटीज को करता है कंट्रोल

अक्‍सर देखा जाता है कि डायबिटीज के कुछ मरीज चाय पीना छोड़ देते हैं. ऐसे में आप बिना शक्‍कर के साथ अदरक वाली चाय पी सकते हैं क्‍योंकि अदरक ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा इंसुलिन का स्त्राव भी करता है.

बढ़ाता है इम्यूनिटी को 
 
अगर आप सब्‍जी में अदरक का छोंका लगाएंगे तो ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्‍योंकि ये बॉडी में इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है और सर्दी में होने वाली मौसमी बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है. आप इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. ये सर्दी-खांसी और जुकाम में फायदा पहुंचाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}