trendingNow11612504
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Healthy Vegetable: इस पीले रंग की सब्जी को खाने से आप 4 बीमारियों से बचे रहेंगे, आज ही ले आएं घर

Ripe jackfruit Health Benefits In Summers: गर्मी के मौसम में पका हुआ कटहल खाया है आपने? दरअसल, इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. पके हुए कटहल में डायबिटीज से लेकर पेट तक की बीमारियों को दूर करने की क्षमता होती है. आइये जानते हैं इसके फायदे...  

Healthy Vegetable: इस पीले रंग की सब्जी को खाने से आप 4 बीमारियों से बचे रहेंगे, आज ही ले आएं घर
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Mar 16, 2023, 01:55 PM IST

Ripe jackfruit Health Benefits In Summers: क्या आपने पका हुआ कटहल खाया है. नहीं तो खा लें क्योंकि ये इस मौसम के कुछ सबसे हेल्दी फलों में से एक है. जी हां, ये मौसम कटहल का है और इस मौसम में आपको पका हुआ कटहल जरूर खा लेना चाहिए. दरअसल, इस फल में न सिर्फ फाइबर और रफेज की अच्छी मात्रा होती है बल्कि, इसमें कई ऐसे कैरोटीनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है.

पका हुआ कटहल खाने के फायदे-

1. कब्ज में फायदेमंद है पका कटहल-
कटहल फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, इसलिए यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है. साथ ही ये आपके मल त्याग को नियमित रखने में भी मददगार है जिससे कब्ज की समस्या परेशान नहीं करती है.

2. डायबिटीज में फायदेमंद है पका कटहल- 
आपका शरीर कटहल को अधिक धीरे-धीरे पचाता और अवशोषित करता है, जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है. यानी कि कटहल का फल लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला है जो कि ब्लड शुगर मैनेज करने के साथ, शुगर स्पाइक को रोकता है.

3. हाई बीपी में फायदेमंद है पका कटहल-
हाई बीपी के मरीजों के लिए पोटेशियम से भरपूर फूड्स का सेवन फायदेमंद होता है. ऐसे में कटहल जो कि पोटेशियम से भरपूर है आपके ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर बढ़ने से रोकता है.

4. अल्सर में खाएं पका कटहल- 
कटहल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स पेट में अल्सर की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये मुंह के छालों को रोकते हैं और पाचन तंत्र के काम काज को बेहतर बनाते हैं. साथ ही ये फल पेट का पीएच बैलेंस करने में भी मददगार है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Read More
{}{}