trendingNow11501269
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Morning Exercise: सुबह उठकर बिस्तर में करें ये एक्सरसाइज, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Health Tips: सुबह योग और एक्सरसाइज करने से शरीर को कई फायदे होते हैं. अगर आपको अलग से एक्सरसाइज के लिए वक्त नहीं मिल  पाता है तो आप बिस्तर पर बैठे-बैठे आसान सी एक्सरसाइज कर सकते हैं.   

योग और एक्सरसाइज
Stop
rakshita|Updated: Dec 25, 2022, 07:41 PM IST

Morning Exercises Benefits: योग और एक्सरसाइज करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. खासकर सर्दियों के दिनों में एक्सरसाइज करने से बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं. योग और एक्सरसाइज शरीर को गर्म करने का काम भी करते हैं. एक्सरसाइज और योग फायदों के बारे में सभी को मालूम है, लेकिन फिर भी बहुत कम लोग अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज शामिल कर पाते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आजकल लोगों के पास वक्त की कमी है. बिजी शेड्यूल के बीच योगा और एक्सरसाइज के लिए वक्त निकाल पाना मुश्किल होता है. हम रोज सुबह उठकर बेड पर बैठे-बैठे कुछ आसान सी एक्सरसाइज कर सकते हैं. 

योग

योग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह केवल शरीर ही नहीं, बल्कि दिमाग के लिए भी बहुत लाभकारी है. सुबह उठकर कपालभाति और अनुलोम-विलोम जैसे योग कर सकते हैं.

सूर्य नमस्कार 

सूर्य नमस्कार पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इसे करने से गर्दन से लेकर पैर तक शरीर के हर अंग को फायदा होता है. सूर्य नमस्कार को डेली रूटीन में शामिल करने से बीमारियां दूर रहती हैं. इससे कई तरह के दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है.

लेग एक्सरसाइजेज

लेग एक्सरसाइज करने से शरीर में गर्मी आती है और बॉडी फिट रहती है. सुबह उठकर हम बिस्तर में क्रॉस लेग और सीजर लेग जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं. ये सिर्फ पैर ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है. 

स्ट्रेचिंग

स्ट्रेचिंग करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है. स्ट्रेचिंग करने से शरीर खुल जाता है. सुबह-सुबह स्ट्रोचिंग करने से शरीर में गर्मी आ जाती है और ठंड दूर हो जाती है. स्ट्रेचिंग शरीर से आलस दूर कर देता है. 

डंबल्स

डंबल्स देखने में भले ही खतरनाक लगते हैं लेकिन बेड पर बैठे-बैठे डंबल्स किए जा सकते हैं डंबल्स करने से शरीर मजबूत होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}