trendingNow11523509
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Cough Home Remedy: सर्दियों में खांस-खांसकर हो गया है बुरा हाल? इस देसी नुस्खे से मिलेगा छुटकारा

Cough In Winter: सर्दियों में खांस-खांसकर बुरा हाल हो जाता है. खांसने की वजह से गले में दर्द और जलन की परेशानी भी होती है. इससे नींद लग पाना भी मुश्किल होता है. हम कुछ घरेलू नुस्खों से खांसी से छुटकारा पा सकते हैं. 

खांसी दूर करने के उपाय
Stop
rakshita|Updated: Jan 11, 2023, 07:10 AM IST

Dry Ginger for Cough: सर्दियों के दिनों में सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी परेशानियां होना आम है. इन दिनों में कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immunity) की वजह से ऐसी संक्रामक बीमारियां जल्दी ही शरीर को पकड़ लेती हैं. खांसी आसानी से पीछा नहीं छोड़ती है. अगर खांसी से छुटकारा पाना है तो सोंठ (Dry Ginger) का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि सोंठ से खांसी को कैसे ठीक कर सकते हैं. 

सोंठ के औषधीय गुण 

सोंठ में एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो खांसी और सर्दी जैसी परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं. ये गले की सूजन और खराश को दूर करने में भी मदद करते हैं.

सोंठ का पानी 

सोंठ को शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से खांसी की परेशानी दूर हो जाती है. खांसी से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी में आधा चम्मच सोंठ का पाउडर मिलाकर उबाल लें. इसे छानकर पानी में 1-2 चम्मच शहद मिलाएं. सोंठ के इस पानी को दिन में 2-3 बार पिएं. खांसी में आराम मिलना शुरू हो जाएगा. 

सोंठ पाउडर और शहद 

सोंठ को शहद के साथ मिलाकर पेस्ट भी बना सकते हैं. इसके लिए सोंठ पाउडर में चार गुना मात्रा में शहद मिलाएं और दिन में 3 बार इसका सेवन करें. खांसी से छुटकारा मिल जाएगा.

चाय में सोंठ 

सोंठ की तासीर गर्म होती है. ये गले की खराश को दूर करने का काम भी करता है. खांसी और खराश से छुटकारा पाने के लिए सोंठ के पाउडर को ग्रीन टी, दालचीनी या फिर सादा चाय के साथ उबालकर पीने से भी आराम मिलता है. 

सोंठ वाला दूध

चाय के अलावा सोंठ को दूध में डालकर भी पीते हैं. सोंठ के पाउडर को दूध के साथ उबालकर पीने से खांसी की परेशानी दूर हो जाती है. सोंठ वाला दूध इम्यूनिटी बढ़ाता है और बीमारियों से बचाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}