trendingNow11636175
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Cold Water: क्या आप भी गर्मियों में पीते हैं फ्रिज का पानी? आज से ही छोड़ें ये आदत और घर ले आएं ये सस्ती चीज

Drink Water Kept In Matka: आजकल मटके का इस्तेमाल काफी कम देखा जाता है. केवल कुछ ही लोग अब मटके का पानी पीते हैं. क्योंकि मटके की जगह अब लोग प्लास्टिक और स्टील की बोतलों में पानी रखकर पीते हैं. साथ ही फ्रिज का पानी पीना भी पसंद करते हैं.    

Cold Water: क्या आप भी गर्मियों में पीते हैं फ्रिज का पानी? आज से ही छोड़ें ये आदत और घर ले आएं ये सस्ती चीज
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Apr 02, 2023, 11:28 AM IST

Drink Water Kept In Matka: पीने का पानी स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए बहुत जरूरी होता है. कोई प्लास्टिक की बोतल का पानी पीना पसंद करता है तो कोई स्टील की. किसी को तांबे का बर्तन भाता है तो किसी को मिट्टी से बने मटके का पानी रास आता है. पहले अधिकतर लोग तांबे या मिट्टी के बर्तन में पानी पीना पसंद किया करते थे. हालांकि आजकल इनका इस्तेमाल काफी कम देखा जाता है. केवल कुछ ही लोग अब मटके का पानी पीते हैं. क्योंकि मटके की जगह अब प्लास्टिक और स्टील की बोतलों ने ले ली हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, मटके का पानी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है? अगर नहीं तो, आइए जानते हैं मटके यानी घड़े का पानी स्वास्थ्य को कैसे फायदे पहुंचा सकता है...

1. पानी की गुणवत्ता सुधरती है- मिट्टी के घड़े या मटके के पानी की गुणवत्ता काफी अच्छी होती है. मटके की झरझरा प्रकृति पानी की अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करती है. यही वजह है कि मटके का पानी काफी स्वच्छ और शुद्ध होता है. मिट्टी के बर्तन या मटके केमिकल फ्री भी होते हैं, इसलिए स्वास्थ्य को हानि नहीं पहुंचाते.

2. पानी का पीएच लेवल बैलेंस- मटके में रखे पानी का पीएच लेवल बैलेंस रहता है. घड़े की क्षारीय प्रकृति पानी की अम्लता यानी एसिडिटी को बेअसर कर सकती है, जो पाचन से जुड़ी समस्याओं वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद है. क्षारीय पानी पीने से शरीर के पूरे पीएच बैंलेस में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

3. प्राकृतिक ठंडक- मिट्टी से बने मटके में पानी स्टोर करके रखने से पानी हमेशा ठंडा रहता है. गर्मियों के मौसम में मटके का पानी पीने से शरीर के तापमान को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और तो और हीट स्ट्रोक यानी लू लगने की समस्या से भी बचा जा सकता है. मिट्टी के घड़े या मटके के पानी में एक अलग ही स्वाद होता है, जो नल से आने वाले पानी में नहीं होता. गर्मी के मौसम में कई लोग मटके का पानी पीना पसंद करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Read More
{}{}