trendingNow11800847
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Skin Care: दूध की चाय को इस लाजवाब ड्रिंक से करिए रिप्लेस, स्किन चमकने के साथ होगा वेट लॉस

Lemon Tea For Skin Care: नींबू हनारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायेदमंद होते हैं. अगर आप रोजाना सुबह उठकर दूध वाली चाय की जगह नींबू की चाय पीते हैं, तो इससे आपकी स्किन एकदम चमक उठेगी. आइये जानें इसके अन्य फायदे...  

Skin Care: दूध की चाय को इस लाजवाब ड्रिंक से करिए रिप्लेस, स्किन चमकने के साथ होगा वेट लॉस
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Jul 29, 2023, 09:31 AM IST

Glowing Skin And Weight Loss From Lemon Tea: सुबह उठते ही लोगों को चाय की याद आती है. चाय कई चीजों में सहायक होती है. नींद भगाने से लेकर मूड फ्रेश करने तक में चाय का बड़ा योगदान रहता है. लेकिन कई बार सुबह खाली पेट दूध की चाय नुकसान भी कर जाती है. इसलिए आप दूध वाली चाय की जगह एक विशेष प्रकार की चाय पीना शुरू कर सकते हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं लेमन टी यानी नींबू वाली चाय की.  

नींबू की चाय विटामिन सी से भरपूर होती है. ये शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम करती है. साथ ही इससे आपको चमकदार त्वचा भी मिलती है. आज हम जानेंगे नींबू की चाय पीने के कई अन्य फायदे. साथ ही ये किस तरह से शरीर का वजन घटाने में सहायक है...
 
सुबह खाली पेट पिएं नींबू की चाय- 

1. अगर आप सुबह खाली पेट नींबू की चाय पीते हैं तो इससे आपको अपनी स्किन में कई बदलाव नजर आएंगे. दरअसल, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. जिसे पीने से चेहरे के मुंहासे, पिंपल्स और एक्जिमा प्रभावी रूप से कम होने लगते हैं. नींबू डेड स्किन सेल्स को हटाकर त्वचा को नया करने का काम करता है.

2. आपको बता दें, नींबू में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज भी पाए जाते हैं. इसे पीने से हड्डियां भी मजबूत होती है. अगर आप सुबह एक कप नींबू की चाय पीते हैं, तो इससे पाचन में काफी सुधार होता है. नींबू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट का छोटा हिस्सा आंत की सेहत को अच्छा करता है. 

3. नींबू की चाय कोलेस्ट्रॉल कम करने की क्षमता भी रखता है. आप हर शाम और सुबह एक कप गर्म नींबू की चाय पिएं. इससे हृदय संबंधी सभी बीमारियां और स्ट्रोक को रोका जा सकता है.

4. स्किन के लिए नींबू की चाय बेहद फायदेमंद होती है. इसमें विटामिन सी और साइट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, जिससे चेहरे पर दगब का ग्लो आता है. घरेलू उपचार में नींबू का बहपत प्रयोग होती है.

Read More
{}{}