trendingNow11481191
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Health Tips: सोते वक्त भूलकर भी न करें ये काम, वरना कम उम्र में हो जाएंगे बीमारियों के शिकार

Home Remedy: सर्दियों की वजह से लोग पूरी तरह बंद होकर सोना पसंद करते हैं, ताकि सर्दी छू भी न पाए. सोने के गलत तरीकों की वजह से सेहत को नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं कि सोते वक्त कौन सी गलतियां नहीं करना चाहिए और इससे क्या नुकसान होते हैं. 

सोते वक्त कौन सी गलतियां न करें
Stop
rakshita|Updated: Dec 11, 2022, 02:52 PM IST

Sleeping Mistakes: बॉडी और दिमाग को रिलैक्स करने के लिए सोना बेहद जरूरी है. सोना सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन सोने का तरीका भी बहुत मायने रखता है. सोते वक्त की जाने वाली कुछ गलतियों की वजह से आप गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. कई लोग रात में मोजे पहनकर सोते हैं. सोते वक्त की जाने वाली ऐसी ही कुछ सामान्य सी गलतियों की वजह से आप हार्ट और लंग्स से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

सिर ढंककर सोना है खतरनाक 

सोते वक्त कभी भी सिर ढंककर नहीं सोना चाहिए. ऐसा करने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है. रात में कंबल या रजाई में मुंह ढंकने से अंदर नई ऑक्सीजन ठीक तरह से नहीं पहुंच पाती है और सांस लेने के दौरान CO2 निकलती रहती है. ऐसे ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से नहीं हो पाता है. सिर ढंककर सोने की वजह से फेफड़ों को भी नुकसान पहुंचता है. इस तरह सोने से फेफड़े सिकुड़ जाते हैं. सिर ढंककर सोने की वजह से अस्थमा की परेशानी भी हो सकती है. 

मोजे पहनकर सोने से बचें

सर्दियों के दिनों में कई लोग मोजे पहनकर ही सो जाते हैं. मोजे पहनकर सोना कई हेल्थ प्रॉब्लम्स की वजह बन सकता है. मोजे पहनने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है. इससे मांसपेशियों में खिंचाव की परेशानी भी हो सकती है. मोजे पहनने से पैरों में झनझनाहट और सुन्नपन की शिकायत भी हो सकती है. 1-2 घंटे तक ठीक है, लेकिन लंबे वक्त तक मोजे पहनना खतरनाक साबित हो सकता है. 

बंद होकर सोने से होते हैं नुकसान

सर्दियों में ज्यादातर लोग अच्छी तरह ढंककर सोते हैं. ढंककर सोने की वजह से सफोकेशन की वजह से नींद भी प्रभावित हो सकती है. इस तरह से सोना दिमाग पर भी बुरा असर डाल सकता है. आप डिमेंशिया का शिकार भी हो सकते हैं. मिर्गी और अस्थमां के मरीजों को पूरी तरह से ढंककर बिल्कुल भी नहीं सोना चाहिए. क्योंकि सही से ऑक्सीजन नहीं मिलने की वजह से स्थिति गंभीर हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}