trendingNow11489951
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Low BP: लो ब्लड प्रेशर है खतरे की घंटी! ये होती हैं बीपी लो होने की वजह

Low BP: लो ब्लड प्रेशर आपके जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि ब्लड प्रेशर लो होने से कैसे रोक सकते हैं. 

लो ब्लड प्रेशर की वजह
Stop
rakshita|Updated: Dec 17, 2022, 07:11 PM IST

Low Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर सेहत के लिए खतरनाक होता है ये तो सभी जानते हैं, लेकिन ब्लड प्रेशर का कम होना भी सेहत के लिए नुकसानदायक है. अगर आपका ब्लड प्रेशर 90/60 से कम है तो आप लो बीपी के मरीज हैं. लो ब्लड प्रेशर को हाइपोटेंशन कहा जाता है.  बीपी लो होने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. कई परिस्थितियों में ये जानलेवा साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि बीपी लो होने के पीछे क्या वजहें होती हैं और इससे बचाव कैसे कर सकते हैं. 

पानी की कमी

ब्लड प्रेशर कम होने की वजह पानी की कमी हो सकती है. दरअसल पानी की कमी से शरीर में खून की मात्रा भी कम हो जाती है और बीपी लो हो जाता है. पानी की कमी कुछ दवाइयों के इस्तेमाल या फिर दस्त जैसी हेल्थ कंडीशन्स की वजह से हो सकती है. अगर आपका बीपी लो रहता है तो 3-4 लीटर पानी पीना सेहत के लिए जरूरी है.

हार्ट और धमनी

ब्लड प्रेशर और हार्ट का सीधा संबंध होता है. लो बीपी होने की वजह हार्ट के वॉल्व से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं. धमनियों के कमजोर होने की वजह से भी बीपी लो हो जाता है. कोलेस्ट्रॉल भी ब्लड प्रेशर पर असर डालता है. 

एलर्जी 

कुछ प्रकार की एलर्जी की वजह से भी बीपी लो हो सकता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर अक्सर लो रहता है तो आपको किसी फूड की एलर्जी हो सकता है. ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेना बहुत जरूरी है, वरना परेशानी बढ़ सकती है.

ऐसे करें बचाव

लो ब्लड प्रेशर की परेशानी होने पर नमक का सेवन करना चाहिए. नमक के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. पानी पीने से भी ब्लड प्रेशर बढ़ता है. पानी सही मात्रा में पीने से भी ब्लड प्रेशर सही बना रहता है. इसके अलावा लो ब्लड प्रेशर होने पर खान-पान पर ध्यान देना भी बेहद जरूरी है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}